Weekly Diary On Saatvik Lifestyle सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी

Announcing Weekly Series: My Diary, My Experience मेरी डायरी, मेरा अनुभव
0 0
Read Time:6 Minute, 9 Second

my diary, मेरी डायरी, My Diary My Experience, मेरी डायरी मेरा अनुभव , mera anubhav,home remedies, poem collection, kavy sangrah, gharelu nuskhe, अध्यात्मिक जीवन, experience, dhyan ke anubhav, meri diary ki visheshtaayen, my diary’s features, diary ke saptahik ansh, website’s announcement, weekly diary, सात्विक जीवन, Saatvik jivan


हम सभी इस बात से भली भाँती परिचित है कि जीवन सफ़र के टेढ़े -मेढ़े ,ऊँचे -नीचे और कभी समतल -सीधे पथ पर चलने के क्रम में मानव की स्वभावगत उत्सुकता होती है कुछ नया सीखने, जानने और सुनने की। जीवन सफर के क्रम में एक -दूसरे के अनुभव से पलछिन कुछ सीखते रहने की उत्सुकता के कारण हीं जीवन में उमंग और नयी आशा की डोर बंधी रहती है। मेरे ख्याल से किसी के जीवन अनुभव से परिचित होने का सबसे अच्छा माध्यम उसकी डायरी से जुड़ने का अनुभव होता है।

डायरी व्यक्ति और उसके दैनिक क्रियाकलापों का दर्पण होती है और दूसरों के दर्पण में अपनी छवि निहारने की उत्सुकता से हम सभी भली -भाँती परिचित है। अतः मेरे जीवन दर्पण में आपके मानसिकता के कौतूहल को विराम मिले और डायरी के साप्ताहिक अंश को पढ़ने की उत्सुकता जीवन्त रूप में आपके मानस पटल पर साकार हो सके, इसी कामना के साथ जीवनधारा ब्लॉग के अंतर्गत एक नए शीर्षक डायरी की शुरुआत करने जा रहीं हूँ।

दोस्तों अब आप जीवनधारा ब्लॉग पर मेरी डायरी शीर्षक के अंतर्गत मेरे व्यक्तिगत जीवन के अनुभावों को पढ़ने का आनंद उठा पायेंगे। इसके अतिरिक्त मेरे दैनिक जीवन के ध्यान से सम्बंधित रोमांचक, रहस्यमयी एवं अविश्वसनीय अनुभव में शामिल हो सकेंगे। मैं अपने जीवन सफर के अनुभव और अध्यात्मिक जीवन के क्रमिक गतिविधियों में आपकी उपस्तिथि की अभिलाषी हूँ।

इस शीर्षक को शुरू करने का उद्देश्य अपने परिचय तलाशने के प्रयोग में आप सभी को सम्मिलित करना है। मेरी डायरी में पिरोया प्रत्येक शब्द मेरे व्यक्तिगत जीवन के प्रयोग पर आधारित होगा। डायरी के अंश साप्ताहिक कड़ी के रूप में प्रकाशित करुँगी। चलिए आप सभी का डायरी की खूबियों से संचिप्त परिचय करवा दूँ।

  • घरेलू नुस्खे Home Remedies

इस विषय के अंतर्गत बीमारियों और सौन्दर्य समस्याओं से सम्बंधित आजमाए हुए घरेलू नुस्खों की जानकारी होगी। ये नुस्खे मेरे बचपन से लेकर अभी तक के जीवन सफ़र में आजमाए हुए होंगे या फिर वैध/ डॉक्टर या आदिवासी समूह के लोगों द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले कारगर उपचार पर आधारित होंगे।

दरअसल मेरी जानकारी में ऐसे बहुत से कारगर घरेलू नुस्खे हैं, जो मैं अभी तक कई सोशल मिडिया साइट्स पर, अपनी वेबसाइट जीवनधारा के ब्लॉग में या फिर यूँ हीं किसी को परेशान देखकर सलाह देती अथवा लिखती आई हूँ। इन नुस्खों के परिणाम प्रायः संतोषजनक पाए गएँ हैं। अतः इन सभी नुस्खों को संग्रहित कर आप तक पहुँचाने का माध्यम अपनी डायरी को बनाना चाहती हूँ।

  • काव्य संग्रह Collection Of Poem

डायरी के साप्ताहिक अंश में मेरे जीवन के समाजिक, पारिवारिक और भावनात्मक सीख एवं अनुभव का काव्यात्मक निरूपण भी आप पढ़ सकेंगे। हालांकि जीवनधारा वेबसाईट का उद्गम काव्य रूप में हीं हुआ था। जो आप सभी मित्रों के प्रेम रूपी जल से पुष्पित-पल्लवित होकर आज अपने जीवन का साक्षात्कार प्रस्तुत करने में सक्षम हो सकी है।

  • अध्यात्मिक अनुभव Spiritual Experience

डायरी का सबसे रहस्यमय पहलू इस विषय के अंतर्गत आप के लिए पेश करुँगी। दरअसल आजकल मैं अपने जीवन पर एक प्रयोग कर रहीं हूँ। प्रयोग का विषय है – अपने अस्तित्व की तलाश । दोस्तों आज तक हम संत, महात्माओं और इश्वर के अवतार रूप में जन्म लेने वाले महान विभूतियों की कहानियों और आचरणो से प्रभावित होते आयें हैं। हमने सुना है कि संत/ महात्मा में जो शक्तियाँ होती हैं, वही शक्तियाँ हम साधारण मनुष्यों में भी हैं।

हम उनके जैसे आचरण और योगाभ्यास से सम्बंधित क्रियाक्लाप को अपनाकर अपनी शक्तियों का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। बस इसी मंशा से मैं भी ध्यान के नियमों के अनुसार अपने अराध्य देवी -देवता के आशीर्वाद से साधना करने के अभ्यास में प्रयत्नशील हूँ। अपनी साधना के क्रम में जो कुछ भी अनुभव मुझे प्राप्त होगी, उसका क्रमवार विवरण आपके साथ डायरी के साप्ताहिक अंश में साझा /शेयर करती रहूँगी।

आप मेरी डायरी के साप्ताहिक अंश के अपडेट पाने के लिए सोशल मिडिया साईट के नीचे दिए लिंक पर आमंत्रित हैं :

Facebook: Jivan Dhara

Quora Hindi: Ritu Soni

Instagram: @jivan.dhara

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Jaggery Previous post गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Jaggery
Benefits Of Meditating At Fixed Time निश्चित समय पर ध्यान करने का महत्व Next post Benefits Of Meditating At Fixed Time निश्चित समय पर ध्यान करने का महत्व

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

49 thoughts on “Weekly Diary On Saatvik Lifestyle सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी

  1. Individuals guidelines additionally worked to turn into a good way to acknowledge that other most people on the web have the identical efervescencia like mine to understanding great deal more about this condition. Camellia Reggy Luo

  2. Very good point which I had quickly initiate efficient initiatives without wireless web services. Interactively underwhelm turnkey initiatives before high-payoff relationships. Holisticly restore superior interfaces before flexible technology. Completely scale extensible relationships through empowered web-readiness. Adda Arlan Ful

Comments are closed.