Red Banana: Medicinal Properties and Health Benefits लाल केला : औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Red Banana लाल केले के स्वास्थ्य लाभ
3 0
Read Time:10 Minute, 23 Second

लाल केले को कोलोराडो केला, मूसा एक्यूमिनाटा डक्का केला, क्यूबन केला, लाल स्पेनिश केला या लाल केला के नाम से भी जाना जाता है। हमारे देश में लाल केले की पैदावार दक्षिण भारत के तमिलनाडू राज्य के कुछ हिस्सों और कर्नाटक के कलबुरगी जिले के कमलापुर गाँव और आसपास के इलाकों  घाटियों में उगाई जाती है।

उपज सिमित होने एवं उत्पादन खर्च (उर्वरक, पानी एवं देखभाल) अधिक आने के कारण लाल केले की कीमत अन्य किस्मों के मुकाबले अधिक होती है। जिसके कारण लाल केले को ” rich man’s fruit” के नाम से भी जाना जाता है।

केला स्वादिष्ट, सुपाच्य, पौष्टिक एवं औषधीय गुणों से भरपूर एक बारहमासी फल है। दुनिया भर में केले की लगभग ‘एक हजार’ किस्में पायी जाती है। हमारे देश में केले की लगभग 15 -20 किस्मों की खेती व्यापारिक उद्देश्य से की जाती है। लाल केले की खेती ऑस्ट्रेलिया , मेक्सिको, वेस्टइंडीज और अमेरिका के कुछ हिस्सों में की जाती है।

हम में से ज्यादातर लोग पीले छिलके वाले केले के पौष्टिक गुणों से परिचित हैं। क्योंकि पीले केले की पैदावार के अधिकाँश भागों में बहुतायात से होने के कारण कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध होता है।

केले जलवायु के आधार पर विश्व में लाल, गुलाबी,नीले, पीले, हरे एवं चित्तीदार आदि रंगों की छाल वाले पाए जाते हैं। फल के छाल के रंग के आधार पर पोषक तत्वों की मात्रा में भिन्नता पायी जाती है। हलाँकि सभी प्रजाति एवं रंगों के केले पौष्टिकता एवं औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं।

केले के पेड़ की पत्तियों,छाल, जड़, तना और फल का प्रयोग औषधि के तौर पर भारतीय पारम्परिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में  होता आया है। आइये देखें लाल केले के औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभ की जानकारी।

 

Nutrient content पोषक तत्वों की मात्रा

 

लाल केले में अन्य किस्मों के मुकाबले विटामिन सी, आहार फाइबर एवं विटामिन बी 6 की अधिक मात्रा पायी जाती है।  आहार फाइबर की आधिक मात्रा होने के कारण पीले मुकाबले ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) का स्तर कम होता है।

USDA Food composition databases के शोध आर्टिकल के अनुसार प्रति 100 ग्राम लाल केले में पोषक मात्रा पायी जाती है:

 

ऊर्जा : 90 कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट : 21 ग्राम

वसा : 0.3 ग्राम

आहार फाइबर : 3 ग्राम

प्रोटीन : 1.3 ग्राम

मिनरल्स और विटामिन की मात्रा (दैनिक सेवन की आवश्यक मात्रा के सन्दर्भ में)

पोटैशियम : 9 % RDI (reference daily intake)

विटामिन सी : 9 % RDI

विटामिन बी 6 : 28 % RDI

मैंगनीशियम : 8 % RDI

 

Medicinal Properties of Red Banana लाल केले के औषधीय गुण

 

आँखों के लिए फायदेमंद 

लाल केले में लुटिइन (lutien) एवं बीटा कैरोटीनॉयड की मात्रा अन्य रंगों के केले के मुकाबले अधिक पायी जाती है।   शोध अध्ययन अनुसार  ‘उम्र  सम्बंधित मैकुलर डिजनरेशन (AMD)’ ( आँखों के चश्मे का पावर उम्र के साथ बढ़ते रहने की बीमारी), जो की अंधेपन की स्थिति उत्पन्न कर सकती है, के रोकथाम में प्रभावी हो सकता है।

बीटा कैरोटीनॉयड (विटामिन ए का प्रोविटामिन ) की मात्रा लाल केले में अधिक पायी जाती है, जो कि केले के छिलके के लाल रंग के लिए जिम्मेदार है। पाचन के बाद ‘विटामिन ए’ एंटीऑक्सीडेंट में बदल जाता है। जो कि आँखों के स्वास्थ्य रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

शरीर का वजन कम करने  सहायक

एक लाल केले में 3 ग्राम आहार फाइबर की मात्रा पायी जाती है, जो कि शरीर में आहार फाइबर के  प्रतिदिन की जरूरत का 10 % है।

एक शोध अध्ययन के अनुसार आहार फाइबर युक्त फल, सब्जियों को नियमित आहार में शामिल करने से कब्ज की शिकायत, आँतों में सूजन की समस्या से बचा जा सकता है।

 

पाचन तंत्र को स्वास्थ्य रखने में सहायक 

लाल केले में फ्रुक्टूलिगोसैकराइड्स प्रीबायोटिक फाइबर की मात्रा होने के साथ ही इनुलिन प्रीबायोटिक फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है। जो कि आँत के सूजन को कम करने एवं आँतों के लिए लाभकारी गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने में सहायक हो सकती है।

एक शोध अध्ययन के अनुसार फ्रुक्टूलिगोसैकराइड्स एवं इनुलिन प्रीबायोटिक फाइबर कब्ज की समस्या एवं आँतों से समबन्धित रोग से बचाव  में सहायक हो सकती है।

 

ब्लडप्रेशर नियंत्रित करने में उपयोगी 

लाल केले में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होने के साथ ही मैंग्नीशियम मिनरल्स की मात्रा भी पायी जाती है। शोध अध्ययन के अनुसार पोटैशियम की अधिक मात्रा वाले फल एवं सब्जियों को नियमित आहार में शामिल करने से हाई ब्लडप्रेशर  को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।

एक शोध अध्ययन के अनुसार आहार में प्रतिदिन 100 मिलीग्राम मैंग्नीशियम की मात्रा शामिल करने से हाई ब्लडप्रेशर  को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।

एक लाल केले में शरीर के लिए आवश्यक प्रतिदिन के पोटैशियम की मात्रा का 9 % और मैंग्नीशियम की प्रतिदिन की आवश्यकता का 8% भाग पाया जाता है। अतः लाल केले के प्रतिदिन सेवन से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखा जा सकता है।

 

पुरूषों के प्रजनन क्षमता बढ़ाने में सहायक 

लाल केले में मौजूद विटामिन बी 6 , विटामिन सी, विटामिन ए और ब्रोमेलैन एंजाइम की मात्रा पुरूषों में शुक्राणु की गुणवत्ता एवं संख्या बढ़ाने में सहायक होती है।

केले में ब्रोमेलैन एंजाइम की मात्रा पायी जाती है। एक शोध अध्ययन के अनुसार ब्रोमेलैन एंजाइम पुरूषों के सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर, शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को बढ़ाने में सहायक होती है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक 

एक लाल केले में शरीर के प्रतिदिन की आवश्यकता का 28% विटामिन बी 6 और विटामिन सी का 9 % मात्रा मौजूद होती है। ये विटामिन्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

शोध अध्ययन के अनुसार विटामिन सी की मामूली कमी भी शरीर में रोग संक्रमण का कारण बन सकती है तथा विटामिन बी 6 की कमी होने से श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC) के उत्पादन में कमी आ सकती है। गौरतलब है कि व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर को संक्रमण एवं रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।

 

डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है 

लाल केले में मौजूद विटामिन बी 6 की प्रचुर मात्रा चिंता ,निराशा जैसे मानसिक अवसाद के लक्षणों से उबरने में मदद करती है। विटामिन बी 6 ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड को सेरोटोनिन हार्मोन में बदलने में सहायक होती है। सेरोटोनिन को हैप्पी हॉर्मोन भी कहा जाता है। क्योंकि ये हार्मोन चिंता,निराशा, अनिद्रा जैसे मानसिक अवसाद के लक्षणों से उबरने में मदद करती है।

 

स्त्रोत :

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/

https://www.nnc.gov.ph/

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/

 

 

अन्य लेख पढ़िए :

अमरूद की पत्तियों के औषधीय उपयोग

तरबूज के बीज के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार

 

 

 

red banana, लाल केला, red banana health benefits, red banana medicinal uses, red banana medicinal properties, lal kele ke swaasthya labh, lal kele mein poshak tatv ki maatra

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Medicinal Uses of Guava Leaves अमरूद की पत्तियों के औषधीय उपयोग Previous post Medicinal Uses of Guava Leaves अमरूद की पत्तियों के औषधीय उपयोग
मधुमेह नियंत्रण में उपयोगी जड़ी बूटियां Herbs for Managing Blood Sugar Level Next post मधुमेह नियंत्रण में उपयोगी जड़ी बूटियां Herbs for Managing Diabetes