This Herb will Fulfill Vitamin B12 Deficiency इस जड़ी बूटी से होगी विटामिन बी 12 की कमी पूरी

This Herb will Fulfill Vitamin B12 Deficiency इस जड़ी बूटी से होगी विटामिन बी 12 की कमी पूरी
0 0
Read Time:9 Minute, 1 Second

vitamin b12, cure of vitamin b12 deficiency, vitamin b12 found in herb, medicinal plant for vitamin b12, जड़ी बूटी,  विटामिन बी 12 की कमी, चन्द्रशूर, common garden cress plant for vitamin b12 cure, chandrashoor herb, halim plant , जड़ी बूटी से विटामिन बी 12 की कमी का उपचार, chandrshoor herb ka vitamin b12 ka upchar, common garden cress, pepper grass for vitamin b12 deficiency cure, pepper grass, health benefits of common garden cress, nutrients in common garden cress,

 

 

दोस्तों आज सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी के 24 वें भाग से आपका परिचय करवाने जा रही हूँ। पिछले भाग में आप मेरी डायरी के पन्नों में संजोये तनाव मुक्त होने की सरल और प्रभावशाली ध्यान विधि योग निद्रा का परिचय प्राप्त करने के सफर में शामिल हुए थे। आप सभी के स्नेह और उत्साहवर्धन के लिए मैं ह्रदय से आभारी हूँ। आइये चलें विटामिन बी 12 से भरपूर औषधीय जड़ी बूटी से परिचित होने के सफर पर…………..

दोस्तों विटामिन बी 12 को वैज्ञानिक भाषा में कोबालामिन के नाम से जाना जाता है। ये विटामिन शरीर के कोशिकाओं के निर्माण के लिए अनिवार्य है। क्योंकि यह मानव शरीर के डीएनए (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल) और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होती है। शरीर के लिए अनिवार्य होने के बावजूद विटामिन 12 का निर्माण हमारे शरीर में नहीं होता है। हमारे आहार से ही विटामिन 12 का अवशोषण शरीर में होना संभव है।

आज तक विटामिन बी 12 का स्त्रोत पशु उत्पाद जैसे -दूध, मछली, अंडे, पनीर, दही, माँस आदि माना जाता था। जिससे शाकाहारी लोगों में इस पोषक तत्व की कमी की पूर्ति का एकमात्र विकल्प विटामिन बी 12 टेबलेट ही था।

 

किन्तु वर्ष 2018 में केंट विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ बायोसाइंसेज में प्रोफेसर  मार्टिन  वारेन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम द्वारा प्रमाणित किया गया है कि कॉमन गार्डन क्रेस पौधे में विटामिन बी के अवशोषण की क्षमता है। इस पौधे की पत्तियों में विटामिन बी 12 की मात्रा मौजूद रहती है।

 

इस खोज से शाकाहारी लोंगों में विटमिन बी 12 की कमी की शिकायत आहार के माध्यम से दूर हो सकेगी।

 

हालाँकि कॉमन गार्डन क्रेस को आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में सदियों से अनेक बीमारियों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। किन्तु इसकी पत्तियों में विटामिन बी 12 मौजूद होने की वास्तविकता से हम आज तक अनजान थे।

 

कॉमन गार्डन क्रेस या पीपर ग्रास को आयुर्वेद में चन्द्रशूर, हलीम और पहाड़ी क्षेत्रों में हालो जड़ी बूटी के नाम से जाना जाता है। ये सरसों के प्रजाति के अंतर्गत आती है। इसकी पत्तियों का प्रयोग सैंडविच और सूप को जायकेदार बनाने के लिए किया जाता है।आइये जाने कॉमन गार्डन क्रेस जड़ी बूटी के स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ?

 

 

 

Nutrients in Common gardebn cress  कॉमन गार्चडन क्रेस (चन्द्रशूर) में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

 

चन्द्रशूर के जड़, बीज और पत्तियों को आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर प्रयोग किया जाता है। इस जड़ी बूटी में प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड,विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी एवं फाइबर की मात्रा पायी जाती है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में प्राचीन काल से गाँवों के लोग इसे आहार के शामिल करते आयें है।

चन्द्रशूर के बीज के लड्डू, पत्तियों को सलाद, चटनी एवं काढ़े के रूप में सेवन किया जाता है।

 

 

Health Benefits of Common Garden Cress  कॉमन गार्डन क्रेस के स्वास्थ्य लाभ 

 

वजन कम करने में 

 

चन्द्रशूर के बीज में अन्य पोषक तत्वों के साथ हीं फाइबर की मात्रा अधिक और वसा की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके बीज को आहार में शामिल करने से पेट ज्यादा देर तक भरा महसूस होता है। जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

 

 

अनियमित माहवारी की समस्या में 

 

चन्द्रशूर या हलीम के बीज में फाइटाकैमिकल्स की मात्रा पाई जाती है। जो कि एस्ट्रोजन हार्मोन की तरह काम करता है। अतः इसके बीज के सेवन से माहवारी के दर्द और अनियमित माहवारी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

 

 

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर 

 

हलीम के बीज एवं पत्तियों में मौजूद विटामिन्स, फोलिक एसिड एवं एंटीऔक्सिडेंट शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाने में सहायक होती है। इसके बीज के लड्डू, पत्तियों को सलाद एवं काढ़े के रूप में सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत बनती है।

 

 

सर्दी एवं खाँसी में उपयोगी 

 

मौसम में बदलाव के साथ सर्दी – खाँसी की समस्या होने पर चन्द्रशूर के बीज , पत्तियों एवं जड़ों का औषधि के रूप में प्रयोग करने से लाभ होता है।

 

 

बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है 

 

चन्द्रशूर के बीज में पाई जाने वाली  प्रोटीन और आयरन की मात्रा बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में सहायक होती है। इसके बीज को दैनिक आहार में शामिल करने से बालों के झड़ने की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

 

इसके अतिरिक्त चन्द्रशूर के बीज, पत्तियों एवं जड़ों का प्रयोग आयुर्वेद में बवासीर, अस्थमा, कब्ज आदि अनेक स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए औषधि के रूप किया जता है।

 

 

नोट :

 

उपर्युक्त जानकारी का इस लेख में वर्णन केवल जड़ी बूटी के औषधीय लाभ के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया गया है। इसका सेवन बिना चिकित्सक के दिशा -निर्देश में करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

 

विटामिन बी 12 के लिए जड़ी बूटी की खोज से सम्बंधित प्रमाण हेतु लिंक पर क्लिक करिए।

चन्द्रशूर जड़ी -बूटी के स्वास्थ्य लाभ की अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अन्य लेख पढ़िए :

दुर्लभ जड़ी -बूटी जम्बू फरण के औषधीय लाभ

टोफू के स्वास्थ लाभ

केले के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की अधिकता हो सकती है नुकसानदायक

रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ

शिलाजीत के फ़ायदे एवं नुक़सान

बादाम खाने के फायदे और नुकसान

कपूर के औषधीय गुण

प्याज खाने के स्वास्थ लाभ

खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ

ठहाके लगाना एक प्राकृतिक औषधि है

आँवला के स्वास्थ लाभ

तोरई एक औषधि

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Yog Nidra : A Powerful Method to Relax Body, Mind and Emotions योग निद्रा : शरीर, मन और भावनाओं को शांत करने का एक शक्तिशाली तरीका Previous post Yog Nidra : A Powerful Method to Relax Body, Mind and Emotions योग निद्रा : शरीर, मन और भावनाओं को शांत करने का एक शक्तिशाली तरीका
How to Develop Positive Thinking सकारात्मक सोच कैसे विकसित करें Next post How to Develop Positive Thinking सकारात्मक सोच कैसे विकसित करें

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “This Herb will Fulfill Vitamin B12 Deficiency इस जड़ी बूटी से होगी विटामिन बी 12 की कमी पूरी

Comments are closed.