Surprising Health Benefits Of Rumi Mastagi रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

Surprising Health Benefits Of Rumi Mastagi रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ
7 0
Read Time:9 Minute, 3 Second

दोस्तों आज सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी के तीसरे भाग से आपका परिचय करवाने जा रही हूँ। पिछले भाग में आप मेरे साथ मैडिटेशन के लिए आसन /मुद्रा का महत्त्व के रोमांचक सफर के अनुभव में शामिल हुए थे।आप सभी के स्नेह और उत्साहवर्धन के लिए मैं ह्रदय से आभारी हूँ।

 

इस अंक में मेरे परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही घरेलू नुस्खे की पिटारी से एक अनमोल नुस्खे का परिचय कराने जा रही हूँ। दोस्तों है तो ये आयुर्वेदिक औषधि, जिसका एक नहीं कई रोगों के उपचार में उपयोग होता है। किन्तु इस औषधि से सम्बंधित जो घरेलू नुस्खा मैं शेयर कर रही हूँ, वो प्रायः लुप्त सा हो गया है। तो चलिए मेरी डायरी के पन्नो में श्वांस भरते घरेलू  नुस्खों में से एक अनमोल नुस्खे से मिलने का सफर साथ मिलकर तय करें।

 

किन्तु इससे पहले इस अनमोल औषधि के नाम, पहचान करने का तरीका एवं अन्य अनेक रोगों में उपयोग की जानकारी से आपका परिचय करवाते चलती हूँ। भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में रूमी मस्तगी का उपयोग अनेक बीमारियों के उपचार में किया जाता है। रूमी मस्तगी के पौधे को मस्तगी नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे के तने एवं शाखाओं से रंगहीन गाढ़ा गोंद जैसा पदार्थ निकलता है, जिसे रूमी मस्तगी के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार इसका प्रयोग वात और पित्त दोष को दूर करने में कारगर होता है। किन्तु तासीर में गर्म होने के कारण कफ को बाहर निकालने में भी सहायक होता है।

 

रूमी मस्तगी को पुरुष यौन शक्ति वर्धक औषधि के रूप में विशिष्ट स्थान प्राप्त है। ये यौन दुर्बलता दूर करने की अचूक औषधि है। इसके अतिरिक्त अन्य रोगों के उपचार के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

तो आइये रूमी मस्तगी के स्वास्थ्य लाभ की जानकारी पर एक नजर डालें :

How to Identify Rumi Mastagi Medicine  रूमी मस्तगी औषधि की पहचान कैसे करें

 

मस्तगी या मस्तकी नामक पेड़ के तने से निकलने वाले गोंद को रूमी मस्तगी कहते हैं। ये बाज़ार में लम्बे एवं छोटे गोलाकार दाने के रूप में मिलता है। इसका रंग पीलापन लिए हुए सफ़ेद होता है, इसे हाथ की उँगलियों से तोड़ने पर चूर्ण का रंग सफ़ेद हो जाता है। रूमी मस्तगी स्वाद में मीठा एवं हलकी गंध से युक्त होता है।

Health Benefits of Rummy Mastagi रूमी मस्तगी के स्वास्थ्य लाभ

 

सर्वोत्तम यौन शक्तिवर्धक औषधि

 

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में रूमी मस्तगी को पुरुषों की यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए शक्तिवर्धक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है वैद्य लोग रूमी मस्तगी में अन्य औषधीय जड़ी -बूटी जैसे – अकरकरा, लौंग, दालचीनी, विदारीकन्द,सालमपंजा, जायफल और अश्वगंधा के मिश्रण को मिलाकर यौन शक्तिवर्धक औषधि तैयार करते हैं ये औषधि शरीर की सभी प्रकार की कमजोरी को दूर करने में असरदार होती है।

 

मूत्र रुक -रुक कर होने की समस्या में उपयोगी

 

वैध के परामर्श अनुसार रूमी मस्तगी के एक ग्राम चूर्ण का सेवन करने पर समस्या से दूर हो जाती है। कफ की समस्या में राहत पहुँचाता है। कफ विकार की समस्या होने पर रूमी मस्तगी के 2-3 ग्राम चूर्ण का सेवन वैद्य के सलाह से करना चाहिए।

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने में उपयोगी

 

रूमी मस्तगी में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण मुँह की दुर्गन्ध एवं मसूड़ों की सूजन दूर करने में सहायक है। मुँह से दुर्गन्ध आने अथवा मसूड़े में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए रूमी मस्तगी के दो -तीन दाने मुँह में चूसने से दुर्गन्ध की समस्या से राहत मिलती है।

 

पेट में गैस की समस्या से राहत पहुँचाने में सहायक

 

पेट में गैस एवं कब्ज की समस्या से राहत पहुँचाने में रूमी मस्तगी का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल इस में सूजनरोधी गुण होने के कारण गैसट्राईटिस को ठीक करने में सहायक होता है।

मेरे परिवार में चले आ रहे रूमी मस्तगी के घरेलू नुस्खे

 

Surprising Health Benefits Of Rumi Mastagi रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

 

ये नुस्खा 6 महीने से 1 वर्ष तक के बच्चों के लिए है। इस आयु वर्ग के शिशुओं में चोर दाँत निकलने की प्रक्रिया में अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या आती है। लगभग 6 महीने के शिशुओं में चोर दाँत निकलने की शुरुआत होती है। जिसके कारण शिशुओं में दाँत निकलने के दर्द की वजह से उल्टी, दस्त, एवं बुखार की समस्या होना आम बात है। इस समस्या के उत्पन्न होने पर रूमी मस्तगी रामबाण औषधि का काम करती है। आइये जाने इस औषधि का शिशु पर प्रयोग करने की विधि-

 Chor teeth Pain Relief Remedy  शिशु के चोर दाँत दर्द से राहत के नुस्खे

दर्द से राहत के उपाय

  • रूमी मस्तगी की कुछ मात्रा लेकर पाउडर बना कर शिशु के तालू के ऊपर लगाना है।
  • इसके लिए पहले शिशु के तालू पर माँ के दूध का लेप करना है।
  • फिर लेप के ऊपर रूमी मस्तगी के चूर्ण को चिपका देना है।

औषधि को लगाने के बाद हटाना नहीं है। शिशु को समस्या से राहत मिलने पर ये अपने आप हट जाएगा। इससे शिशु को दर्द से राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त चोर दाँत निकलने के क्रम में शिशु के हाथों और पैरों के अँगूठे में चने के टिप जैसी नुकीले आकार सा दिखने लगता है। इसे आपको अपनी ऊँगली से दबा देना है। ये दबाने का क्रम तीन दिनों तक दिन में एक बार करना है। चोर दाँत निकलते समय उलटी एवं दस्त के घरेलू नुस्खे सुहागा को आयुर्वेद में टंकण भस्म के नाम से भी जाना जाता है। शिशु को उल्टी, दस्त होने पर सुहागा को औषधि के रूप में प्रयोग करने की विधि –

  • सुहागा के चने के बराबर टुकड़े को लेना है।
  • फिर इस टुकड़े को तवे पर गर्म करना है।
  • गर्म होने पर सुहागा का टुकड़ा फूल जाएगा।
  • अब इस टुकड़े का चूर्ण बनाकर माँ के दूध में मिलाकर बच्चे को पिला देना है।
  • इस औषधि की दो खुराक में हीं शिशु के उल्टी और दस्त की समस्या दूर हो जाती है।

 

डॉक्टर से सलाह प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

 

 

मेरे अन्य लेख पढने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

मस्से जड़ खत्म करने के घरेलू उपाय

 

 

अन्य लेख पढ़िए हिंदी में :

 

इस जड़ी बूटी से होगी विटामिन बी 12 की कमी पूरी

 

शिलाजीत के फ़ायदे एवं नुक़सान

 

थायराइड रोग के कारण, लक्षण और स्वयं जाँच की प्रक्रिया

 

 


 

 

rumi mastagi, रूमी मस्तगी, rumi mastagi medicine, what is rumi mastagi, use of rumi mastagi, chor teeth pain relief remedy, home remedy for baby’s chor teeth pain,  रूमी मस्तगी के स्वास्थ्य लाभ, benefits rumi mastagi for sex power, health benefits of rumi mastagi

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Importance of Posture For Meditation मेडिटेशन के लिए आसन का महत्त्व Previous post Importance of Posture For Meditation मेडिटेशन के लिए आसन का महत्त्व
Tum Aam main Imli तुम आम मैं इमली Next post Tum Aam main Imli तुम आम मैं इमली

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

7 thoughts on “Surprising Health Benefits Of Rumi Mastagi रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

Comments are closed.