Health Benefits Of Muskmelon Seeds खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ

खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Muskmelon Seeds
0 0
Read Time:4 Minute, 49 Second

health benefits of Muskmelon Seeds, benefits of muskmelon seeds, medicinal properties of muskmelon seeds, muskmelon seeds, खरबूजे के बीज, खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ

 

खरबूजा गर्मियों का फल हैं। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा पायी जाती है गर्मी के मौसम में खरबूजे का सेवन करने से पसीने द्वारा पानी निकल जाने पर शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होता है फलस्वरूप शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण कब्ज को दूर करता है।

 

 

इस फल को सभी गर्मियों में खाते हैं किन्तु बीज को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। इसके बीज में भी अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे ह्रदय, नाखूनों, बाल, आँखों की रौशनी एवं आँतों के लिए फायदेमंद होतें हैं। तो आइये जाने खरबूजे के बीज के स्वास्थ लाभ।

पेट में कृमि/Worm की समस्या को दूर करने के लिए

खरबूजे के बीज को पीस कर पानी के साथ खाने से पेट में होने वाले क्रीमी नष्ट हो जाते हैं।

आंव /Dysentery से राहत पाने के लिए

गर्मियों में लू लगने से आंव की समस्या हो जाती है। आंव से राहत पाने के लिए खरबूजे के बीज को पीस कर पानी के साथ खाने से लाभ होता है। इसके बीज के एक चम्मच पाउडर को पानी के साथ सुबह शाम भोजन से पहने सेवन करें से आंव ठीक हो जाती है।

पेट में गैस एवं एसिडिटी से राहत पाने के लिए

खरबूजे के बीज में मिनरल्स की मात्रा पायी जाती है। इसके बीज के को पीस के पाउडर का सेवन पानी के साथ करने से पेट की गैस एवं एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है। इसके बीज के पाउडर का सेवन खाने से आधा घंटे पहले करने से पेट में गैस ,अपच एवं एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है।

शरीर का वजन नियंत्रित रखने में सहायक

खरबूजे के बीज में आहार फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके बीज के पाउडर को खाना खाने के बाद एक चम्मच पानी के साथ खाने से खाना ठीक से पचता है। जिससे शरीर में अतिरिक्त फैट नहीं जमता है। फलस्वरूप वजन नियंत्रित रहता है।

ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एंजाइम रक्त धमनियों में फैट को घुलने एवं फैलने में सहायता करता है। जिससे ब्लड में कोलेस्ट्रोल नहीं जमता है। फलस्वरूप ह्रदय स्वस्थ रहता है।

बालों के लिए लाभदायक

खरबूजे के बीज में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पायी जाती हैं। इसको नियमित रूप से भोजन में शामिल करने से बाल घने चमकदार हो जाते हैं।

आँखों की रौशनी बढ़ाने में उपयोगी

खरबूजे के बीज में विटामिन ए की मात्रा मौजूद होती है। जिसके कारण इसके नियमित सेवन से आंखों की रौशनी बरकरार रहती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता/Immunity बढ़ाने में उपयोगी

खरबूजे के बीज में एंटीआक्सीडेंट पायी जाती है। जिससे नियमित रूप से आहार में इसके बीज के पाउडर को शामिल करने से शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

इसके अतिरिक्त खरबूजे के बीज में विटामिन ई, सी और ए पायी जाती है। इसके नियमित सेवन से त्वचा चमकदार,आँख की रौशनी तेज एवं मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

 

डॉक्टर से सलाह प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए: http://www.vedapanchakarma.com/

 

 

अन्य लेख पढ़िए :

टोफू के स्वास्थ लाभ

रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ

 

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
उ.प्र. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana Previous post उ.प्र. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना UP Mukhyamantri Yuva Swarojgar Yojana
ऑयली स्किन के लिए रेड वाइन फेसिअल Red Wine Facial For Oily Skin Next post ऑयली स्किन के लिए रेड वाइन फेसिअल Red Wine Facial For Oily Skin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

4 thoughts on “Health Benefits Of Muskmelon Seeds खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभ

Comments are closed.