How to make hair conditioner at home घर पर बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें

How to make hair conditioner at home घर पर बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें
0 0
Read Time:9 Minute, 19 Second

conditioner for hair, how to make conditioner at home, बालों के लिए कंडीशनर,घर पर बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें, hair conditioner, ghar par hair conditioner kaise banaye, conditioner for oily hair, conditioner for dyr hair, conditioner for normal hair,

 

 

दोस्तों आज सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी के 21 वें भाग से आपका परिचय करवाने जा रही हूँ। पिछले भाग में आप मेरी डायरी के पन्नों में संजोये “कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम में अंतर” से परिचय प्राप्त करने के सफर शामिल हुए थे। आप सभी के स्नेह और उत्साहवर्धन के लिए मैं ह्रदय से आभारी हूँ।आइये चलें बालों को रेशमी मुलायम बनाने के लिए हानिकारक रसायन रहित कंडीशनर बनाने विधि से परिचित होने के सफर के सफर पर।

 

दोस्तों पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण का असर हमारे बालों पर भी पढ़ता है। जिसके कारण बालों में खुजली, डैंड्रफ एवं बालों के झड़ने की समस्या बढ़ रही है। इन समस्याओं से दो -चार होने के क्रम में बाज़ार में मिलने वाले कंडीशनर का प्रयोग बालों की समस्या को कम करने के बजाय बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

 

दरअसल बाज़ार में मिलने वाले कंडीशनर में मौजूद हानिकारक रसायन स्कैल्प को रुखा बना देते हैं। फलस्वरूप बालों में डैंड्रफ एवं खुजली की समस्या बढ़ जाती है। परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। तो क्यों न हम घर पर बने पोषक तत्वों से भरपूर कंडीशनर का प्रयोग करें, ताकि हमारे बाल स्वस्थ और रेशमी मुलायम बने रहें। इसी उद्देश्य के साथ मेरी डायरी के इस अंक में आजमाए हुए ऑयली, ड्राई और नार्मल बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर को बनाने की विधि से आपका परिचय करवा रही हूँ।

 

How to make Conditioner for Oily Hair ऑयली बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें

सामग्री लेमन एसेंशियल आयल – 1/2 चम्मच अंडे की सफेदी – 2 अंडे बनाने की विधि

  • अंडे की सफेदी की मात्रा अपने बालों की लम्बाई के अनुसार कम या ज्यादा किया जा सकता है। अंडे के पीले भाग/जर्दी को अलग कर देना है।
  • केवल अंडे की सफेदी में लेमन एसेंशियल आयल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • फिर मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाने के लिए प्रयोग करें।
  • फिर 25 – 30 मिनट के बाद बालों को शैम्पू से या पानी से साफ़ कर लें।

अंडे की सफेदी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करती है। इसमें लेमन एसेंशियल आयल मिलाने से अंडे की खुशबू कम होने के साथ हीं बालों में अच्छी खुशबू आती है। इस कंडीशनर का प्रयोग ऑयली बालों के लिए करना चाहिए। यदि आप को अंडे की महक से एलर्जी न हो, तो केवल अंडे का सफ़ेद भाग बालों में लगाने के लिए प्रयोग कर सकते/सकती हैं। मैं अपने बालों में केवल अंडे का सफ़ेद भाग कंडीशनर के रूप में प्रयोग करती हूँ। इससे बाल बहुत हीं चमकदार और रेशमी हो जाते है। इस कंडीशनर का प्रयोग दो सप्ताह में एक बार करना काफी है।

 

How to make Conditioner for Dry Hair रूखे बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें

सामग्री

  • मुल्तानी मिट्टी- 2 चम्मच
  • दही – 4 चम्मच
  • रोज/गुलाब एसेंशियल आयल – 1/2 चम्मच

बनाने की विधि

  • मुल्तानी मिट्टी, दही और रोज एसेंशियल आयल को अच्छी तरह से मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें।
  • फिर बालों की जड़ों से सिरे तक लगाकर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद बालों को केवल पानी या शैम्पू से साफ़ कर लें।
  • सामग्री कि मात्रा दिए गए अनुपात के अनुसार बालों की लम्बाई के आधार पर कम या ज्यादा की जा सकती हैं।

दही में पाए जाने वाले लेक्टिक एसिड और वसा की मात्रा बालों को नमी प्रदान करने और मुलायम बनाने में सहयक होते हैं। दही बालों के स्कैल्प पर जमी डैंड्रफ की समस्या को दूर कर बालों को चमकदार बनाती है। मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स से भरपूर होती है। जिससे बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। इसके अलावा ये बालों के रोम छिद्रों से निकलने वाले प्राकृतिक तेल सीबम को सक्रीय करती है।

 

जिससे बालों की नमी बरकरार रहती है। रोज एसेंशियल आयल में टोकोफेरौल पाया जाता है। जो कि बालों के लिए आवश्यक विटामिन ई का एक यौगिक है। इसके अतिरिक्त कैरोटिन की मात्रा भी पायी जाती है, जो कि बालों को चमकीला और मुलायम बानाए रखने में सहायक होता है। इस कंडीशनर का प्रयोग रूखे बालों के लिए उपयुक्त है।

 

How to make Conditioner for Normal Hair सामान्य बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें

सामग्री

  • सुखा आँवला – 25 ग्राम
  • सूखा शिकाकाई – 25 ग्राम
  • एलोवेरा जेल – 4 चम्मच
  • लैवेंडर एसेंशियल आयल – 1/4 चम्मच

बनाने की विधि

  • सूखा आँवला और सूखे शिकाकाई को रात भर एक गिलास पानी में भीगा कर छोड़ देना है।
  • फिर सुबह आँवले और शिकाकाई को हाथों से पानी में मलने के बाद पानी को छान कर अलग कर लें।
  • अब इस पानी में एलोवेरा जेल और लेवेंडर एसेंशियल आयल को अच्छी तरफ मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें।
  • अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरे तक लगाने के बाद 20 -30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर बालों को पानी से साफ़ कर लें।

आँवला विटामिन सी से भरपूर होने के कारण बालों के बढ़ने और मजबूत बनाने में सहयक होता है। आंवले में पायी जाने वाली कोलाजन स्कैल्प की मृत कोशिकाओं को हटाने और नयी कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होती है। आँवले के पानी से बाल धोने पर बाल प्राकृतिक रूप से काले बनते हैं। शिकाकाई में शोधन का गुण पाया जाता है। ये बालों की स्कैल्प पर जमी मृत कोशिकाओं की सफाई करने में सहायक होती है। जिससे बालों के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, फलस्वरूप बाल की ग्रोथ/विकास अच्छी तरह से होने के साथ हीं बाल जड़ से मजबूत बनते है।

 

एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होता है। जिससे बालों में पसीना जमने के कारण होने वाली खुजली और बालों में रुसी/डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। एलोवेरा जेल में मौजूद नमी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक होती है। इस कंडीशनर का प्रयोग सामान्य/नार्मल बालों सर्वोत्तम है।

 

 

अस्वीकरण : लेख में दी गयी जानकारी का उपयोग करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की आयु, आहार-विहार एवं स्वास्थ्य स्थिति में भिन्नता होती है। अतः आवश्यक नहीं कि उपर्युक्त नुस्खे सभी लोगों के लिए लाभदायक साबित हों।

 

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें।

जड़ी -बूटियों से शैम्पू बनाने की विधि 

 

अन्य लेख पढ़िए :

 

एंटी एजिंग क्रिम खरीदने में रखे सावधानी

 

बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव

 

चेहरे के अनचाहे बाल को हटाने के उपाय  

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Difference between Kapalbhati and Bhastrika Pranayama कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम में अंतर Previous post Difference between Kapalbhati and Bhastrika Pranayama कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम में अंतर
Calcium Deficiency : Symptoms, Causes and Prevention कैल्शियम की कमी: लक्षण, कारण और बचाव Next post Calcium Deficiency : Symptoms, Causes and Prevention कैल्शियम की कमी: लक्षण, कारण और बचाव

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “How to make hair conditioner at home घर पर बालों के लिए कंडीशनर कैसे बनायें

Comments are closed.