How To Select Hair Shampoo बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव

How To Select Hair Shampoo बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव
0 0
Read Time:3 Minute, 33 Second

Shampoo Selection tips, बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव, right shampoo for your hair, selection of shampoo, how to select shampoo for hair, shampoo for dry hair, selection of shampoo for oily hair, selection of shampoo for dye hair

 

हम अपने स्किन टाइप के अनुसार फेस क्रीम का चुनाव करते हैं और अपने स्किन टोन के अनुसार कपड़े के रंगों का ठीक वैसे हीं हमें अपने बालों के टाइप के अनुसार अपने शैम्पू का भी चुनाव करना चाहिए। हमारे बाल चार प्रकार के होते हैं। ऑयली हेयर, ड्राई हेयर, फाइन (सामान्य) हेयर, कर्ली (फ्रीजी) हेयर। बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों के स्कैल्प के टाइप के अनुसार शैम्पू का चुनाव करना चाहिए।

 

 

अधिकतर बालों के झड़ने , स्कैल्प में एलर्जी एवं रुसी की समस्या सही शैम्पू के चुनाव न करने के कारण भी होती है। हम में से ज्यादातर लोग शैम्पू के आकर्षक पैकिंग या बाज़ार में नयी महंगी शैम्पू देख कर खरीद लेते हैं। जिसके कारण बालों की जड़ों का पोषण होने की बजाय नुकसान होने लगता है।आइये जाने इस लेख के माध्यम से बालों के लिए उपयुक्त शैम्पू कैसे पहचाने :

कर्ली (फ्रीजी) हेयर 

यदि आपके बाल कर्ली हैं। तो आपको रूखे बालों के लिए बने शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए। इसकी जानकारी आपको शैम्पू के बोतल पर लिखे हुए डायरेक्शन में फॉर ड्राई हेयर लिखा हुआ मिल जायेगा।

फाइन हेयर 

इस टाइप के बालों को वोल्युमाइजिंग शैम्पू से धोना चाहिए। इसके लिए आपको शैम्पू की शीशी पर लिखे निर्देशों (डायरेकशन) को पढ़ना होगा।

ऑयली हेयर 

इस प्रकार के बालों में रुसी (डैंड्रफ) की भी समस्या रहती है। अत: ऐसे बालों के लिए एंटीडैंड्रफ शैम्पू में केटोकोनाजोल, सेलेनियम, एवं जिंक पीरिथिओन शामिल हो का चुनाव करना चाहिए।

रूखे (ड्राई) बाल 

ऐसे बालों को माइश्च्राइजर युक्त शैम्पू से धोना चाहिए। ड्राई हेयर के लिए नारियल तेल या बादाम के तेल वाले शैम्पू का प्रयोग करना अच्छा रहता है।

डाई (dye) हेयर 

यदि डाई किये हुए बाल हैं। तो कलर प्रोटेक्ट शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए।

जड़ीबुटी की जाँच 

यदि शैम्पू में ग्रीन टी , जोजोबा आयल, एलोवेरा या कोकोनट आयल शामिल है। तो इससे आपके बालों के जड़ों को पोषण मिलेगा और बाल चमकीले होंगे।

 

ब्यूटी टिप्स की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

 

अन्य आर्टिकल पढ़िए हिंदी में :

दही के प्रयोग से पाइए निखरी त्वचा

बालों की समस्याओं का इलाज है मेहंदी

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Anti Aging Cream Buying Tips एंटी एजिंग क्रिम खरीदने में रखे सावधानी Previous post Anti Aging Cream Buying Tips एंटी एजिंग क्रिम खरीदने में रखे सावधानी
Mehndi treatment for Hair Problems बालों की समस्याओं का इलाज है मेहंदी Next post Mehndi treatment for Hair Problems बालों की समस्याओं का इलाज है मेहंदी

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

3 thoughts on “How To Select Hair Shampoo बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव

  1. You could certainly see your expertise in the article you
    write. The sector hopes for more passionate writers like
    you who are not afraid to mention how they believe.
    At all times go after your heart.

Comments are closed.