Home Remedies For Reducing Double Chin डबल चिन कम करने के घरेलू नुस्खे

0 0
Read Time:10 Minute, 0 Second

double chin, home remedy for double chin, how to reduce double chin, double chin ke liye exercise, double chin ke liye yoga, double chin ke gharelu nuskhe, double chin kise kahte hain, double chin dur karne ke liye mask,डबल चिन, डबल चिन का घरेलू उपचार, home remedies, gharelu nuskhe, dadi ma ke gharelu nuskhe,

 

 

 

 

साप्ताहिक डायरी भाग – 6

दोस्तों आज सात्विक जीवन का साक्षात्कार कराती डायरी के छठवें भाग से आपका परिचय करवाने जा रही हूँ। पिछले भाग में आप मेरे साथ ध्यान के लिए प्राणायाम का महत्त्व के रोमांचक सफर में शामिल हुए थे।आप सभी के स्नेह और उत्साहवर्धन के लिए मैं ह्रदय से आभारी हूँ।

इस अंक में अपनी दादी माँ द्वारा सौन्दर्य समस्याओं के लिए अपनाए जाने वाले घरेलू नुस्खों में से एक अनमोल ब्यूटी टिप्स से आपका परिचय करवा रही हूँ। लेकिन उससे पहले डबल चिन की समस्या को दूर करने के लिए घर की रसोईं में उपलब्ध सामग्री के प्रयोग विधि पर एक नज़र डाल लेते हैं। दोस्तों, शरीर में अतिरिक्त फैट के जमा होने अथवा बढ़ती उम्र में स्किन के ढीले पड़ने के कारण चिन के नीचे स्किन की एक और पर्त दिखने लगती है। इसे हीं डबल चीन कहते हैं।जिससे चेहरे की सुन्दरता ख़त्म हो जाती है।

 

डबल चिन की समस्या लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है। दरअसल कंप्यूटर पर काम करते वक्त गर्दन के माँसपेशियों की गतिविधि न के बराबर होती है। जिससे चिन के नीचे की त्वचा पर वसा की दूसरी पर्त आसानी से जम जाती है। जो कि उम्र बढ़ने के साथ दिखने लगती है। ऐसा स्किन के ढीले पड़ने की वजह से होता है। इसे बढ़ती उम्र की निशानी मानकर नज़रअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन ये लाईलाज नहीं होती है। मोटापे को कम करके इसको दूर किया जा सकता है। यदि बढ़ती उम्र के कारण हैं, तो फेस मास्क और एक्सरसाइज द्वारा डबल चिन की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है। आइये जाने डबल चिन को दूर करने के घरेलू नुस्खे और असरदार व्यायाम की विधि।

 

 

Home remedies For Reducing Double Chin डबल चिन कम करने के घरेलू उपाय

 

Use of Masks मास्क का प्रयोग 

अंडे का मास्क अंडे की सफेदी को निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये। अब इस मास्क को डबल चीन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। फिर ठन्डे पानी से धो लीजिये। इस मास्क को लगाने से स्किन में कसाव आएगी। इसे हफ्ते में तीन बार प्रयोग करिए। चावल के पानी का मास्क चावल को धोते वक्त उसके पानी को एक बर्तन में रख लीजिये। इस पानी को रात में सोते वक्त डबल चीन पर लगाकर रात भर छोड़ दीजिये। फिर सुबह ठन्डे पानी से धो लीजिये। चावल के पानी में फेरुलिक एसिड पायी जाती है। जो स्किन की झुर्रियों को ख़त्म करके स्किन को टाईट करती है। इसके निय्मिय्त प्रयोग से डबल चीन की समस्या दूर हो जायेगी।

 

 

Oil Massage Method  तेल मालिश करने की विधि 

जैतून तेल की मालिश जैतून तेल /olive oil को गुनगुना करने के बाद उँगलियों के टिप से धीरे -धीरे गर्दन और ठुड्डी के आसपास मालिश करें फिर मालिश के बाद तेल को लगा हुआ 4-5 घंटे तक छोड़ दें दरअसल ओलिव आयल में एंटीओक्सिडेंट एवं विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है जो त्वचा में कसावट लाने में सहायक होती है जिससे बढती उम्र के कारन स्किन में ढीलेपन की समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है व्हीट जर्म (गेहूँ के बीज का तेल) आयल से मालिश इसके अतिरिक्त व्हीट जर्म आयल से मालिश करना भी डबल चिन की समस्या को दूर करने में उपयोगी होता है व्हीट जर्म आयल (wheat germ oil) में भी एंटीओक्सिडेंट एवं विटामिन ई की मात्रा पायी जाती है इस तेल से हल्के हाथों से या उँगलियों के टिप से गर्दन और ठुड्डी के आसपास की स्किन की मालिश करने से त्वचा में कसावट आती है जिससे ठुड्डी के नीचे की स्किन में जमी फैट ख़त्म होने पर त्वचा फिर से टाइट हो जाती है

 

 

Double Chin Reducing Exercise डबल चीन को दूर करने की एक्सरसाइज 

जीभ अन्दर -बाहर करने की क्रिया का प्रयोग  इसके लिए पहले सीधे बैठ जाइए। फिर मुंह को खोल कर जीभ को ज्यदा से ज्यादा बाहर निकालने की कोशिश करिए। फिर जीभ बाहर निकाले हुए हीं 8 -10 सेकेण्ड रुकिए। फिर जीभ अन्दर करिए।ऐसा 8 से 10 बार करिए। इससे आपके डबल चीन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ेगा और धीरे -धीरे वहां की स्किन बराबर हो जायेगी।

 

 

माउथ वश तकनीक का प्रयोग:

इस तकनीक से व्यायाम करने के लिए मुँह में हवा भरकर फुलाना है। जैसे मुँह में पानी भरकर कुल्ला करने के लिए मुँह फुलाते हैं। इसके बाद मुंह के अन्दर भाई हवा को दाहिने -बाँए बारी -बारी से घुमाना है। इस क्रिया को 5-10 सेकंड तक करना है। इससे गर्दन और ठुड्डी सहित चेहरे की माँसपेशियों की एक्सरसाइज हो जायेगी। जिससे गर्दन एवं ठुड्डी के आसपास की जमी अतिरिक्त वसा की पर्त आसानी से समाप्त हो जायेगी।

 

एक्स और ओ बोलने की क्रिया: एक्स और ओ बोलने की क्रिया द्वारा व्यायाम करने से ठुड्डी की के आसपास की माँसपेशियों की भली -भाँती एक्सरसाइज होती है। एक्स और ओ को कम से कम 50 बार बोले इस तकनीक के प्रयोग से डबल चिन की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है।

 

गर्दन का व्यायाम  गर्दन को धीरे -धीरे क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज डायरेक्शन/दिशा में घुमाने की प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराए इस व्यायाम से भी डबल चिन की समस्या दूर करने में सहायता मिलती है।

 

 

मेरी दादी माँ के अजमाए हुए घरेलू नुस्खे

दोस्तों अब मैं चेहरे की स्किन टाईट करने के दादी माँ के अजमाए हुए घरेलू नुस्खे आपके साथ शेयर कर रही हूँ। मेरी दादी अपने डबल चिन की समस्या को दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग करती थीं। उनकी स्किन में ढीलेपन का कारण मोटापा था। इस के अलावा कुछ हद तक उनकी बढ़ती उम्र का भी योगदान कहा जा सकता था। किन्तु मैं कह सकती हूँ कि फिटकरी स्किन के ढीलेपन,झुर्रियों को दूर करने में बहुत असरदार है। तो आइये जाने फिटकरी को कैसे प्रयोग करना है : फिटकरी को एलम (Alum) भी कहते हैं। फिटकरी कई प्रकार की होती है। सामान्यतया घरों में अमोनियम एलम का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार की फिटकरी का प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

 

फिटकरी के उपयोग की विधि :

  • फिटकरी के एक छोटे टुकड़े (राजमा के बराबर) का पाउडर बना लें।
  • अब फिटकरी के पाउडर को दो चम्मच ठन्डे पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।
  • इस मिश्रण को रुई की सहायता से चेहरे की फ़ाईन लाइन्स/ ढीली पड़ी स्किन /डबल चिन से प्रभावित स्थान पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद साफ़ पानी से धोने के बाद एलोवेरा जेल लागाना आवश्यक है। क्योंकि फिटकरी लगाने से स्किन रुखी हो जाती है।

 

 

ब्यूटी टिप्स से सम्बंधित जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

 

 

अन्य लेख पढ़िए:

 

एंटी एजिंग क्रिम खरीदने में रखे सावधानी

 

बालों के अनुकूल शैम्पू का चुनाव

 

बढ़ती उम्र में चेहरे की खूबसूरती बनाए रखता है विटामिन सी सीरम

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Importance of Pranayama for Meditation ध्यान के लिए प्राणायाम का महत्त्व Previous post Importance of Pranayama for Meditation ध्यान के लिए प्राणायाम का महत्त्व
How to practice withdrawal/Pratyahar प्रत्याहार का अभ्यास कैसे करें Next post How to practice withdrawal/Pratyahar प्रत्याहार का अभ्यास कैसे करें