How To Lose Belly Fat पेट की चर्बी कैसे कम करें

belly fat pics
0 0
Read Time:8 Minute, 40 Second

belly fat, how to loose belly fat, pet ka fat, पेट की चर्बी कैसे कम करें,exercises to reduce belly fat, diet control for loosing belly fat, how to get flat stomach

 

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपके साथ अपने व्यक्तिगत अनुभव को शेयर कर रहीं हूँ। मैंने अपने पेट की चर्बी कम करने के लिए जिम जाना शुरू किया था और एक महीने में पेट की चर्बी को कठिन मेहनत और आहार/diet पर नियंत्रण करके ख़त्म करने में सफलता प्राप्त की थी। जब मैं एक महीने में बढ़ी हुई पेट की चर्बी ख़त्म कर सकती हूँ, तो आप भी अवश्य हीं कर सकते हैं। बस आपको इस पोस्ट में लिखे तरीके को पूर्ण रूप से अपने ऊपर लागू करना होगा।

हमारे शरीर में मोटापे की शुरुआत सबसे पहले पेट से शुरू होती है मेरा मतलब है सबसे पहले पेट पर चर्बी जमने की शरुआत होती है पसलियों के आस -पास की त्वचा को खींचने पर यदि एक इंच से ज्यादा नज़र आने लगे तो समझ लेना चाहिए कि पेट पर चर्बी जमने की शुरुआत हो चुकी है

 

 

 

 

पेट की चर्बी बढ़ने का कारण Causes of Belly fat

पेट पर चर्बी के जमाना शरीर के आंतरिक अंग लीवर, पैंक्रियाज और आँतों की बीमारी का कारण बन सकती है। इसके अतिरिक्त पेट की बढ़ी हुई चर्बी हमारी शरीर की सुन्दरता पर पहले ग्रहण लगाने का काम करती है। पेट की चर्बी बढ़ने का कारण तनाव, जंक फ़ूड का सेवन ज्यादा करना, तनाव ग्रस्त रहने से नींद पूरी न होना, धुम्रपान और शराब का सेवन ज्यादा करना आदि है।

फिरहाल कारण जो भी हो यदि चर्बी के बढ़ते हीं हम अपनी सुन्दरता और सेहत के प्रति चिंता ग्रस्त हो जाते है। तो ये चिंता आपकी सेहत के लिए लाभदायक होगी और इस चिंता के कारण हीं आपके पेट की बढ़ी हुई चर्बी महीने भर में हीं छू मंतर हो जायेगी।

तो दोस्तों ज्यादातर मामलों में कारण और परिणाम के लिए एक हीं चीज जिम्मेदार होती है। अतः समस्या की वजह में हीं समस्या का समाधान निहित होता है। तो आइये देखें किस प्रकार तनाव से दिनचर्या के अस्त -व्यस्त होने कारण पेट की बढ़ी हुयी चर्बी को दूर करने की चिंता से महीने भर में हीं ख़त्म किया जा सकता है?

 

आहार पर नियंत्रण Diet Control

  • शक्कर युक्त भोजन का सेवन बंद करना होगा फलों में पेट की चर्बी कम करने के मिशन के दौरान एक्सरसाइज/जिम के बाद एक गिलास अनानास/Pineapple या मौसमी का जूस नियम से पीते रहना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त फल में नाशपाती, स्ट्रॉबेरी खाया जा सकता है।
  • ओट्स /oat के दलिया में ब्रोकोली, शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन मिक्स करके सुबह नाश्ते में खाने के लिए प्रयोग करिए। इस प्रकार तैयार किये गए दलीया का सेवन सुबह नाश्ते में एक बाउल से ज्यादा नहीं करना है।
  • प्रोटीन की मात्रा को आहार में बढ़ाना है। इसके लिए सोया पनीर/टोफू, सोयाबीन, अंकुरित चने और मूँग, अंडे का सफ़ेद भाग आदि का सेवन करना करना होगा। दोपहर के भोजन में एक अंडे का सफेद भाग, 50 ग्राम टोफू , एक नाशपाती को शमिल कर सकते हैं।
  • रात के आहार में राजमा एक बाउल या मसूर की दाल में हरी पत्तेदार सब्जी डालकर सूप बनाकर ले सकते हैं।
  • आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करनी होगी। किन्तु दिन भर में आटे की एक रोटी लेना आवश्यक है। इससे कमजोरी नहीं आएगी। आपको वाइट ब्रेड, मैदे से बनी चीज पास्ता, मक्रोनी आदि का सेवन नहीं करना है।

 

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज Exercises to reduce Belly fat

 

Single Leg Stretch/सिंगल लेग स्ट्रेच

single leg stretch pics

पीठ के बल लेटकर एक पैर ऊपर उठाने के बाद गुटने को मोड़ना है। फिर दोनों हाथ से पकड़ कर 5 सेकेण्ड तक रोके रखना है। इसके बाद पैर सीधा करना है। इसी प्रकार दुसरे पर को ऊपर उठाकर गुटने से मोड़कर दोनों हाथों से पकड़ कर 5 सेकेण्ड के लिए रोके रखना है। फिर धीरे से सीधा कर लेना है। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराते रहना है।

Double Leg Stretch/डबल लेग स्ट्रेच

पीठ के बल लेटकर दोनों पैर और हाथ एक साथ ऊपर उठाना है। इसके बाद घुटनों से दोनों पैरों को मोड़कर दोनों हाथों से 5 सकेंड के लिए रोके रखना है। फिर धीरे -धीरे परों को नीचे करके सीधा करना है इस प्रक्रिया को 10 बारी दोहराना है।

Scissors/कैंची वर्कआउट

पीठ के बल लेटकर पहले दाहिने पैर को ऊपर उठाना हैं। और बाएं पैर को सीधा रखना है फिर बाएं पैर को ऊपर उठाना है और दायें पैर को सीधा रखना है। दोनों हाथों को फर्श से लगाकर साइड में सीधा रखना है। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराते रहना है।

Leg Drop/लेग ड्राप एक्सरसाइज

लेग ड्राप pics

पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को ऊपर करके सीधा रखना है। फिर दोनों पैरों को सीधा रखते हुए नीचे लाना है और 45 डिग्री के कोण बनाते 5 सेकंड तक रोके रखना है। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराना है।

Bicycle Crunch/साइकिल क्रंच एक्सरसाइज

bicycle crunch pics

पीठ के बल लेटकर दोनों हाथों को सर के नीचे लगाना है। इसके बाद दोनों पैरों को ऊपर उठाकर साईकिल की तरह चलाते हुए कोहनी से घुटनों को टच करने की कोशिश करना है। इस प्रकार हवा में साइकिल 10 से 12 बार चलाते रहना है।

Plank/प्लांक एक्सरसाइज

plank exercise pics

पेट के बल लेटकर पैरों के पंजों से और हाथों के बल से शरीर को ऊपर की तरफ उठाना है। इस पोजीशन /अवस्था को 9-10 सेकेण्ड तक बनाए रखना है। इस्प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराना है।

Side Plank/साइड प्लांक एक्सरसाइज

side plank pics

करवट लेटना है। फिर एक हाथ और दोनों पैर के सहारे शरीर को ऊपर उठाना है। एक हाथ और दोनों पैर के पंजे फर्श पर टिकाये रखना है। इस पोजीशन को 25-30 सेकेण्ड तक बनाए रखना है। फिर दूसरे करवट लेकर इसी प्रकार पोजीशन बनाना है। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराना है।

V Crunch/वी क्रंच

v crunch pics

पीठ के बल लेटकर साँस खींचते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए कान की सीध में लाकर सीधे रखना है। फिर साँस बाहर छोड़ते हुए दोनों पैरों को उठाकर वी/v जैसा पोजीशन बनाना है। इस पोजीशन को 5 सेकेण्ड तक बनाए रखना है। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराना है।

 

मेरे अन्य लेख पढ़ने के लिए लिंक का प्रयोग करें।

 

अन्य लेख पढ़िए :

फूड पॉइज़निंग और वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस में अंतर

आयल पुल्लिंग: एक असरदार आयुर्वेदिक हीलिंग थेरेपी

मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार

 

 

 

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
टोमेटो सॉस बनाने का बिजनेस Tomato Sauce Making Business Previous post टोमेटो सॉस बनाने का बिजनेस Tomato Sauce Making Business
Lahsun khaane ke fayde pics Next post Health Benefits Of Garlic लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभ

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “How To Lose Belly Fat पेट की चर्बी कैसे कम करें

Comments are closed.