मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार Mardana Kamjori ka Ayurvedic Upchar

मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार Mardana Kamjori ka Ayurvedic Upchar
1 0
Read Time:5 Minute, 36 Second

मर्दाना कमजोरी, mardana kamjori, mardana kamjori ka upchar, मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार, मर्दाना कमजोरी का इलाज,mardana kamjori ka ayurvedic upchar, mardana kamjori dur karne ke gharelu nuskhe

 

 

 

 

 

 

मर्दाना कमजोरी को दूर करने का रामबाण इलाज हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद से संभव है। पुरुषों की इस समस्या के इलाज की दवा मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होती है। किन्तु हम सभी से ये बात छुपी नहीं है कि एलोपैथिक मेडिसिन के कोई न कोई साइड इफेक्ट्स होते हैं। जबकि आयुर्वेदिक औषधि को यदि डॉक्टर की सलाह से उचित मात्रा में सेवन किया जाए, तो इसका शरीर पर कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है।

इसके अतिरिक्त इस प्रकार की कमजोरी को दूर करने के लिए उचित खान -पान और जड़ी -बूटियों के सेवन करना हीं पर्याप्त होता है। इस प्रकार की कमजोरी का कारण ज्यादातर मानसिक सोच पर निर्भर करती है। यदि व्यक्ति पूर्ण स्वस्थ है तो किसी प्रकार की दवा का प्रयोग करने के बजाय नियमित व्यायाम, पौष्टिक भोजन और मन प्रसन्न रखने से बहुत हद तक समस्या का समाधान संभव हो जाता है। किन्तु इसके बावजूद यदि समस्या बनी रहे तो आयुर्वेदिक जड़ी -बूटियों के सेवन से समस्या का पूर्ण निदान संभव है। इस लेख में मर्दाना कमजोरी की आयुर्वेदिक दवा और कुछ घरेलू नुस्खे आपके साथ शेयर कर रही हूँ।

मर्दाना कमजोरी की आयुर्वेदिक औषधि/दवा

  • अश्वगंधा चूर्ण
  • सफ़ेद मूसली चूर्ण
  • कौंच बीज चूर्ण
  • गुनगुना दूध

उपर्युक्त तीनों जड़ी -बूटी के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला लेना है। फिर मिक्स करने पर तैयार चूर्ण /पाउडर को गुनगुने दूध के साथ पीना है। इस दवा को सुबह और रात को सोने से पहले पीने के लिए प्रयोग करना है। रात और सुबह भोजन करने के कम से कम दो घंटे बाद पीने के लिए प्रयोग करना है।

इसके साथ हीं मकरध्वज टेबलेट किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह से निर्धारित मात्रा में लेने से आशातीत परिणाम प्राप्त होगा।

मर्दाना ताकत बढाने के घरेलू नुस्खे

  • प्याज को सलाद के रूप में नियमित भोजन के साथ सेवन करने से पुरुषों की मर्दाना शक्ति बढ़ती है। दरअसल प्याज में पायी जाने वाले पोषक तत्व पुरुषों के सेक्स हर्मोंन टेस्टोस्टेरान के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त प्याज में मौजूद एंटीऑक्ससिडेंट , विटामिन ए, बी 6, बी काम्प्लेक्स और पोटेशियम की मात्रा शरीर में रक्त संचार को नियंत्रित करने में सहायक्क होती है।
  • लहसुन में विटामिन बी , बी 6, सेलेनियम, मैंगनीज, एंटीऔक्सिदेंट पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य से सम्बंधित सम्स्य्याओं को दूर करने में सहायक होते है। इसके साथ हीं लहसून में पुरुषों पुरुषों के सेक्स हर्मोंन टेस्टोस्टेरान को बढ़ाने का गुण भी पाया जाता है। इसके अतिरिक्त लहसून को उत्तेजक खाद्य पधार्थ कहा गया है। जिसके कारण भी मर्दाना कमजोरी दूर करने में लहसुन का प्रयोग कारगर होता है।
  • मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए नशीले पद्धार्थों क सेवन से बचना चाहिए।
  • तनाव रहित रहने के लिए सुबह की सैर और व्यायाम को दिन चर्या में शामिल करना चाहिए। व्यायाम से शारीर की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं। सबसे बड़ा लाभ शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है जिससे ह्रदय स्वस्थ रहता है और स्टैमिना में वृद्धि होती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के विशेषज्ञ डॉक्टर संतोष कुमार गुप्ता से परामर्श प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

 

अन्य लेख पढ़िए :

हृदय को स्वास्थ्य के लिए अलसी के बीज का महत्व

ह्रदय को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक का रामबाण उपाय

थायराइड रोग के कारण, लक्षण और स्वयं जाँच की प्रक्रिया

 

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
sbi mudra loan scheme pics Previous post SBI Mudra Loan Online Application एसबीआई मुद्रा लोन ऑनलाइन आवेदन
एसबीआई मुर्गी पालन ऋण योजना SBI Poultry Loan Scheme Next post एसबीआई मुर्गी पालन ऋण योजना SBI Poultry Loan Scheme

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

4 thoughts on “मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार Mardana Kamjori ka Ayurvedic Upchar

    1. website ko subscribe kariye updates ke liye. follow natural home remedies facebook page:https://www.facebook.com/groups/634179380774949/। इस फेसबुक पेज के माध्यम से डॉ संतोष कुमार गुप्ता कल/रविवार 6/9/2020 को शाम 7.00 -8.00 pm उपस्थित रहेंगे। आपके रोगों से सम्बंधित सवालों का जवाब देने के लिए आप उनसे comment बॉक्स में मेसेज लिखकर मुफ्त परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। कल शाम 7.00 Pm पर जब डॉक्टर सवालों का जवाब देने के लिए उपस्थित होंगे। तब उनका मेसेज natural home remedies facebook page पर डिस्प्ले होगा। आपको उस मेसेज के कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखना होगा और डॉक्टर आपके सवाल का जवाब मेसेज के द्वारा आप को send करेंगे।

Comments are closed.