Home remedy for stomach gas पेट में गैस का घरेलू उपचार

पेट की गैस दूर करने के घरेलु उपाय pics
0 0
Read Time:4 Minute, 50 Second

stomach gas, पेट में गैस का घरेलू उपचार, pet mein gas ka gharelu upchar, gharelu nuskhe, pet ke gas se raahat ke yogasana, yogasana for stomach gas

 

पेट में गैस की शिकायत हर उम्र के लोगों में पाई जाती है। समय से खाना न खाना, अधिक तला- भूना, मसालेदार आहार लेने, जंक फ़ूड खाने आदि अनेक कारणों से पेट में गैस की समस्या का होना आम बात है। हालांकि पेट की गैस की समस्या कोई बिमारी नहीं है। किन्तु अनेक बीमारियों की जड़ जरुर है।

लगातार पेट में गैस बने रहने पर आंत में अल्सर की संभावना बढ़ जाती है। गैस के कारण सुस्ती, सिर दर्द, हाथ, पैर एवं पेट में दर्द एवं उलटी महसूस होना आदि शिकायत हो सकती है। इन समस्यायों से बचने के लिए पेट की गैस को दूर करने के घरेलू उपचार का पता होना आवश्यक है। आइये जाने इस लेख के माध्यम से पेट के गैस से राहत पाने के घरेलू उपाय।

 

 

दालचीनी की चाय

एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर आधा कप होने तक उबालिए। इसके बाद ठंडा होने पर पी लीजिये। इससे पेट की गैस में तुरंत आराम मिलेगा।

नीबू और बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में आधा नीबू का रस और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट के गैस में आराम मिलता है।

सौंफ, दालचीनी और पुदीने की चाय

दो कप पानी में आधा चम्मच सौंफ, अआधा चम्मच दालचीनी पाउडर और पांच पुदीने की पत्तियां डालकर उबालिए। जब एक कप के करीब मिश्रण बचे तो छानकर इस चाय को पीने से गैस एवं अपच में तुरंत आराम मिलता है।

सेब का सिरका

एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से पेट में गैस की समस्या से राहत मिलती है।

अदरक एवं हींग का प्रयोग

एक इंच अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में उबलने के लिए छोड़ दें। आधा कप पानी बचने पर ठंडा होने के बाद उसमें चुटकी भर हींग और चुटकी भर सेंध नमक मिलाकर पीने से गैस में आराम मिलता है।

अजवाईन का प्रयोग

आधा चम्मच आजवाइन पाउडर को गर्म पानी के साथ खाने पर पेट के गैस में आराम मिलता है।

हींग का प्रयोग

आधा चम्मच हींग के पाउडर को पानी में मिलाकर लेप बनाने के बाद नाभि के चारो ओर लगाकर सूखने तक छोड़ दें और साथ हीं 1/4 चम्मच हींग पाउडर को पानी में घोल कर पी लें। इससे गैस में तुरंत आराम मिलता है।

पेट की गैस को बहार निकालने के लिए योगासन

वज्रासन

वज्रासन pics

खाना खाने के बाद कम से कम 5 मिनट वज्रासन में बैठने से पेट की गैस बाहर निकाल जाती है। इस आसन में बैठने से पाचन तंत्र में रक्त संचार बढ़ जाता है। जिससे भोजन पचने में मदद मिलती है। भोजन का पाचन सुचारू रूप से होने के कारण पेट में गैस की समस्या नहीं होती है।

पश्चिमोत्तासन

पश्चिमोत्तासन pics

इस आसन को करने से खाना पचने में मदद मिलती है।

पवनमुक्तासन

पवनमुक्त आसन pics

इस आसन को करने से भोजन पचने में मदद मिलती है। इस आसन को करने से पेट की गैस आसानी से बाहर निकल जाती है।

अर्धमत्स्येन्द्र आसन

अर्धमत्स्येन्द्र आसन pics

इस आसन को करने से पाचन तंत्र में ओक्सीजन का संचार बढ़ जाता है। जिससे पाचन क्रिया में लाभ होता है। फलस्वरूप पेट में गैस बनने की समस्या नहीं होती है।

 

घरेलू नुस्ख़े से संबंधित मेरे जवाब पढ़ें

 

चुरल होम रेमेडीज

 

अन्य लेख पढ़िए :

 

फूड पॉइज़निंग और वायरल गैस्ट्रोएंटेराइटिस में अंतर

आयल पुल्लिंग: एक असरदार आयुर्वेदिक हीलिंग थेरेपी

मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Home remedies For constipation कब्ज ठीक करने के घरेलू नुस्खे Previous post Home remedies For constipation कब्ज ठीक करने के घरेलू नुस्खे
केले के छिलके खाने के फायदे Health Benefits Of Eating Banana Peel Next post Health Benefits Of Eating Banana Peel केले के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभ

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

3 thoughts on “Home remedy for stomach gas पेट में गैस का घरेलू उपचार

Comments are closed.