Effective Home Remedies for Cracked Heels फटी एड़ियों के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

Effective Home Remedies for Cracked Heels फटी एड़ियों के लिए असरदार घरेलू नुस्खे
0 0
Read Time:6 Minute, 20 Second

cracked heels, cracked heels remedy, fati ediyan, cracked heels home remedy, home remedy tips for cracked heels, fati ediyon ka gharelu upchar, craced heels ke asardar ghrelu upchar, fati ediyon ka ilaj, fati ediyon ko soft kaise banayen, how to soften cracked heels, home remedies, gharelu nuskhe, gharelu upchar

 



 

शरीर के सभी अंगों को सामान रूप से सफाई और देखभाल की जरुरत होती है। किन्तु हम व्यस्त दिनचर्या के कारण सामने नज़र आने वाले अंगों की देखभाल को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में कुहनी/एल्बो और पैरो की एड़ियाँ आदि पर डेड सेल्स की पर्त जम जाती है। खास तौर से एड़ियों की स्किन मोटी हो जाती है और नमी की कमी एवं मृत कोशिकाओं के जमने से फट कर दिखने लगती हैं। तब हमारा ध्यान उनकी ओर जाता है।

कई बार महिलाओं में कैल्शियम की कमी के कारण एड़ियों के फटने की समस्या हो जाती है। इसके अतिरिक्त फटी एड़ियों की समस्या आम तौर पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती है। दरअसल सर्द हवाओं के कारण त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। इसके लिए लिए सर्दियों में जुराब पहनना चाहिए। यदि जुराब पहनने के बाद भी एडियाँ फटने की समस्या हो, तो शरीर में कैल्शियम या विटामिन डी की कमी का नतीजा हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक है।

स्किन में ड्राईनेस या नंगे पाँव चलने से पैरो में धूल- मिटटी लगने के कारण गंदगी से भी एड़ियाँ फटने लगती हैं। ऐसे में दर्द के कारण चलने में मुश्किल होती है। इस समस्या को दूर करने में घरेलू नुस्खे बहुत कारगर होते हैं। आइये जाने फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपचार की जानकारी। 

Home Remedy for Cracked Heels फटी एडियों को कोमल बनाने के घरेलू नुस्खे  

फटी एड़ियों पर से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के बाद हीं कोई भी मरहम लगाना चाहिए। इससे मृत कोशिकाओं की पर्त हटने के साथ हीं बैक्टीरियल संक्रमण भी दूर हो जाती है। जिससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।

यदि एडियाँ ज्यादा फट गयी हों, तो एड़ियों पर से की डेड सेल्स की पर्त को हटाने के लिए गुनगुने पानी में बोरिक एसिड पाउडर डालकर पैर को 5 मिनट के लिए रखें। फिर बाहर निकालकर तौलिये से सुखा लें। इसके बाद जैतून का तेल, कैस्टर आयल या नारियल के तेल से एडियों की मालिश करें। दरअसल बोरिक एसिड में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। जिसके कारण फटी एड़ियों को संक्रमण मुक्त करने के लिए उपयोगी साबित होती है। 

Paraffin Wax and Mustard Oil Ointment पैराफिन वैक्स और सरसों तेल का मरहम

सामग्री

सरसों का तेल –  100 मिली लीटर

पैराफिन वैक्स –  50 ग्राम

बनाने की विधि

  • पहले सरसों के तेल को बर्तन में तेज गर्म करें
  • इसके बाद धीरे -धीरे पैराफिन वैक्स की मात्रा तेल में डालते हुए चम्मच से मिलाते जाएँ इस प्रकार परिफिन वैक्स की पूरी मात्रा तेल में मिक्स हो जाने पर गैस बंद कर दें
  • अब मिश्रण हल्का गर्म रहने पर एडियों के दरारों में भरने के लिए प्रयोग करें
  • इस मरहम का प्रयोग रात को सोने से पहले एडियों पर लगाने के बाद जुराब/सॉक्स पहन कर सोना चाहिए

दरअसल पैराफिन वैक्स त्वचा को कोमल बनाने, त्वचा में सूजन और दर्द को ठीक करने में बहुत प्रभावी होता है इसके मिश्रण को तेल में मिक्स करने पर इसे ज्यादा देर तक तरल अवस्था में रखने में मदद मिलती है सरसों का तेल त्वचा के संक्रमण को दूर करने में असरदार होता है जिससे ये मरहम फटी एडियाँ को ठीक करने में रामबाण सिद्ध होता है

स्किन के रूखेपन के कारण एड़ियों के फटने की समस्या दूर करने के लिए रोज़ रात में सोने से पहले एक चम्मच ग्लिसरीन में कैस्टर आयल मिलाकर एडियों की मालिश करने से जल्दी हीं एडियाँ कोमल हो जाती हैं।

Mango kernels and Coconut oil Ointment आम की गुठली और नारियल तेल का मरहम

मरहम बनाने की विधि

  • आम की गुठली को सुखा कर पिस कर पाउडर बना लें।
  • फिर इसमें नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस लेप को रोज़ रात में सोने से पहले फटी एडियों पर लगाने से जल्दी हीं कोमल और साफ़ हो जाती हैं।

दरअसल आम की गुठलियों में त्वचा को संक्रमण मुक्त करने और कोमल बनाने के गुण मौजूद पाया जाता है। नारियल तेल त्वचा के जख्म भरने में असरदार होता है। इसके अतिरिक्त त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायक होता है। जिसके कारण फटी एडियाँ की समस्या में जल्दी राहत पहुँचती है। 

 

 

ऐसे ही अन्य घरेलू नुस्खों की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

 

अन्य लेख पढ़ें :

 

आम से बने फेसपैक से पाइये दमकती त्वचा

 

नेल पोलिश लगाने का तरीका

 

चेहरे के अनचाहे बाल को हटाने के उपाय 

 

 

 

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Ab अब Previous post Ab अब
Difference between Kapalbhati and Bhastrika Pranayama कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम में अंतर Next post Difference between Kapalbhati and Bhastrika Pranayama कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम में अंतर