Medicinal Benefits Of Ridge gourd तोरई एक औषधि

Medicinal Benefits Of Ridge gourd तोरई एक औषधि
0 0
Read Time:3 Minute, 42 Second

torai benefits, ridge gourd benefits, medicinal benefits of ridge gourd, health benefits of ridge gourd, तोरई एक औषधि, तोरई के औषधीय गुण, torai ke swasthya labh,

 

हरी सब्जियां एंटी औक्सिडेंट, विटामिन्स एवं मिनरल्स से भरपूर होती हैं। जिसके कारण अनेक बीमारियों से शरीर की रक्षा करती हैं। ऐसी हीं गर्मियों के मौसम की सब्जी है तरोई। जिसका प्रयोग दशकों से आदिवासी औषधि के रूप में करते हैं।

तरोई में 75 प्रतिशत पानी और 25 प्रतिशत कलोरी होने के साथ हीं वसा की मात्रा बहुत कम होती है। तरोई में विटामिन सी , थायसीन, मैंगनीज, जिंक आयरन एवं फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है। आइये जाने इस लेख के माध्यम से कुदरत के इस उपहार के औषधीय गुण की जानकारी।

तरोई के औषधीय गुण :

  • तरोई में प्राकृतिक इन्सुलिन के समान पेप्टाइड पाए जाते हैं। पेप्टाइड एमिनो एसिड की छोटी श्रृंखला होती है। जिससे शरीर के सेल्स में प्रोटीन का गठन होता है। पेप्टाइड ब्लड में ग्लूकोस के स्तर को कम करती है। जिसके कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए तरोई का प्रयोग सब्जी के रूप में करने से डायबिटीज नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • तरोई को नियमित आहार में शामिल करने से आखों की रौशनी कम होने से बचा जा सकता है। दरअसल तरोई में बीटा कैरोटीन पाई जाती है। जो आँखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक होती है।    
  • यदि वजन कम करना हो, तो तरोई का सेवन जी भरकर किया जा सकता है। क्योंकि इस सब्जी में पानी एवं फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। जो खाना पचाने में सहायक होने के साथ हीं शरीर के वजन को बढ़ने से रोकती है।    
  • तरोई में मंग्निशियम, ल्यूटिन एवं विटामिन kपाई जाती है। ये सभी तत्व हड्डियों एवं दाँतों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। शरीर की मांसपेशियों के संकुचन में सुधार के लिए कैल्शियम के साथ मैंग्निशियम की आवश्यकता होती है।    
  • गर्भावस्था के दौरान तरोई की सब्जी को नियमित रूप से आहार में शामिल करने से खून की कमी नहीं होती है। दरअसल तरोई में फोलिक एसिड पायी जाती है। जो रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक होता है। जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है एवं शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है।

 

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें।

लौकी की विषाक्ता क्या होती है?

Quora Hindi पर मेरे जवाब पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

 

 

 

अन्य लेख पढ़िए हिंदी में :

केले के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभ

 

रूमी मस्तगी के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

गेंदे के फूल के औषधीय गुण

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Health benefits of Amla आँवला के स्वास्थ लाभ Previous post Health benefits of Amla आँवला के स्वास्थ लाभ
naksir ilaj pics Next post Home remedies for Nosebleed नकसीर का घरेलू उपचार