How To Select Healthy Edible Oil For Cooking खाना पकाने के लिए स्वस्थ खाद्य तेल का चयन कैसे करें

How To Select Healthy Edible Oil For Cooking खाना पकाने के लिए स्वस्थ खाद्य तेल का चयन कैसे करें
0 0
Read Time:7 Minute, 33 Second

खाद्य तेल, edible oil, healthy edible oil, best edible oil for cooking, how to select healthy edible oil, best cooking oil for food cooking, स्वस्थ खाद्य तेल का चयन, best cooking oil kaise ki pahchan kaise kare,

 



 

खाद्य तेलों में कई फैटी एसिड होते हैं। जिन्हें तीन वर्गों में विभाजित किया जा सकता है -संतृप्त वसा अम्ल (SFA), मोनोसैचुरेटेड (MUFA), और पॉलीअनसेचुरेटेड (PUFA) जो वनस्पति तेलों (वानस्पति घी) के हाइड्रोजनीकरण द्वारा निर्मित होते हैं। इसके अलावा, खाद्य तेलों में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे – टोकोफेरोल्स, ऑयरनज़ोल, कैरोटीन, टोकोट्रिऑनोल, फाइटोस्टेरॉल और माइक्रोन्यूट्रिएंट। संतृप्त वसा अम्ल (SFA ) को हानिकारक माना गया है। क्योंकि ये टोटल कोलेस्ट्रॉल (Tc) और LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं।

LDL/लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन – इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं ये रक्त धमनियों में ब्लॉकेज और हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार होता है।

भोजन पकाने के लिए तेल में वसा की मात्रा और रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। चलिए ज्यादातर भोजन पकाने के लिए उपयोग की जाने वाले तेल की तुलनात्मक समीक्षा करते हैं। इसके बाद उपयुक्त तेल का चयन करने का निर्णय लेना आसान हो जाएगा।

 

मूँगफली का तेल

मूंगफली का तेल
google image

इस तेल में ,विटामिन ई ,संतुलित फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ हीं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है। मूँगफली के तेल मे म्यूफा और म्यूफा मौजूद होता है। जो गुड कलेस्ट्रॉल की मात्रा कम किये बिना, बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद करता है। इस तेल का सिमित मात्रा में प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

क्योंकि मूँगफली के तेल में वसा की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे ज्यादा मात्रा में इस तेल का प्रयोग खाना पकाने के लिए करने से रक्त में कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ सकती है। जो कि स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होगा।

 

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके अतिरिक्त ‍मिनरल्स और ओमेगा 6 फैटी एसिड की मात्रा मौजूद होती है। ओमेगा 6 फैटी एसीड को बैड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। इस प्रकार के कोलेस्ट्रॉल की संतुलित मात्रा शरीर के लिए आवश्यक होती है। अतः सूरजमुखी के तेल की उपयोगिता स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है।

 

सोयाबीन के तेल

सरसों का तेल

 

सोयाबीन के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की मात्रा होती है। जिसके कारण इस तेल की अधिक मात्रा का उपयोग स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

नारियल का तेल

कोकोनट आयल

नारियल का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह वजन घटाने, संक्रमण से बचाव, पाचन में सुधार करने के लिए मदद करता है। इस तेल में मौजूद दो प्रमुख फैटी एसिड- लॉरिक /Lauric और मैरिस्टिक /myristic, हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

 

सरसों का तेल

सरसों का तेल

सरसों के तेल में कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो फंगल संक्रमण के इलाज में उपयोगी हैं। ये जुखाम को दूर, बालों और इम्‍यु‍निटी को बढ़ाने एवं मुंह को साफ रखने में मदद करता है। इस तेल में म्युफा और म्युफा की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। किन्तु सर गंगाराम अस्पताल के रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन सरसों के तेल की 2.5 चम्मच से ज्यादा मात्रा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

 

जैतून/ओलिव ऑयल

जैतून का तेल

जैतून के तेल कई प्रकार का बाजार में उपलब्ध है। किन्तु वर्जिन ओलिव ऑयल भोजन पकाने में प्रयोग करने के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है। जैतून के तेल में म्यूफा और म्यूफा की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। यह तेल रक्त में कोलेस्ट्राल की मात्रा कम करने में सहायक है। इसके अतिरिक्त जैतून के तेल का प्रयोग भोजन में करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। किन्तु इस तेल को भोजन पकाने लिये गर्म करने पर इसमें मौजूद स्वास्थ्यवर्धक तत्वों में कमी आ जाती है।

 

राइस ब्रान ऑयल

rice bran oil

राइस ब्रान ऑयल चावल की भूसी से निकाला जाता है। इस तेल में विटामिन-ई, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं।
इस तेल में, विटामिन ई ,संतुलित फैटी एसिड की अधिक मात्रा यानी म्यूफा और म्यूफा की अधिक मात्रा पायी जाती है। इसके अतिरिक्त ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा मौजूद होने के साथ हीं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है।

इस तेल को 200 सेंटीग्रेड तापमान पर गर्म करने पर भी इसमें मौजूद ओरजानोल, टोकोट्रिनॉल और स्क्वैलीन (Oryzanol, tocotrienol and squalene) एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सुरक्षित रहती है।

उपर्युक्त विवरण के आधार पर भारतीय पकवान बनाने के लिए सबसे उपयुक्त तेल राइस ब्रान ऑयल है।

 

लेख के  स्त्रोत  की जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

 

 

अन्य लेख पढ़िए :

 

सेहत के लिए हानिकारक 6 विरुद्ध आहार

 

डिप्रेशन में राहत के लिए डाइट टिप्स

 

अस्थमा में स्वस्थ रहने के लिए आहार

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
अष्टांग योग क्या है What Is Ashtanga Yoga Previous post अष्टांग योग क्या है Ashtanga Yoga Kya Hai
गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Jaggery Next post गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Jaggery

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “How To Select Healthy Edible Oil For Cooking खाना पकाने के लिए स्वस्थ खाद्य तेल का चयन कैसे करें

Comments are closed.