Bamboo shoots Health Benefits बैम्बू शूट्स के स्वास्थ्य लाभ

Bamboo shoots Health Benefits बैम्बू शूट्स के स्वास्थ्य लाभ
0 0
Read Time:9 Minute, 52 Second

बाँस की पत्तियों, जड़, शूट्स/कोपल का प्रयोग प्राचीन काल से भारत और चीन में अनेक रोगों के उपचार के लिए  किया जाता है। ये पोएसी कुल का पादप है। इस परिवार के अन्य पादपों में गेंहूँ, मक्का, धान, दूब आदि शामिल हैं। इसका वैज्ञानिक नाम बम्बूसोइदाय है। भारत में लगभग 136 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। ये अन्य पौधों की तुलना में 33% अधिक कार्बनडाईऑक्साइड का अवशोषण और 35% अधिक ऑक्सीजन छोड़ता है। इसमें अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाए जाने के कारण इसे सुपरफूड भी कहा जाता है।

दुनिया भर में बाँस की लगभग 1,500 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। जिनमें से बम्बुसा वल्गेरिस और फाइलोस्टैचिस एडुलिस जैसी कुछ प्रजातियाँ सब्जी, सलाद ,आचार, मुरब्बा, कैंडी, नूडल्स  आदि के रूप में खाने के लिए उपयोग की जाती हैं। आइये जाने बाँस के स्वास्थ्य लाभ एवं औषधीय गुण की जानकारी।

 

Nutritional value of Bamboo Shoots  बैम्बू शूट्स में पोषक तत्व की मात्रा

बैम्बू शूट्स , अंकुर, जड़ एवं पत्तियों में स्वास्थ्य के लिए आवशयक अनेक पोषक तत्व पाए जाते है। जिसके कारण इसका प्रयोग खाद्य सामग्री, आयुर्वेदिक औषधि एवं सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग किया जाता है।

बाँस प्राकृतिक रूप से एसिडिक, मीठा, कड़वा, पचाने में भारी एवं तासीर में ठंडा होता है। यह कफ और पित्त की अधिकता को कम करने में सहायक होता है।

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार – एक कप (लगभग 155 ग्राम) बाँस के कोपल/शूट्स  को सब्जी या सलाद के रूप में पका कर खाने से प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों की मात्रा इस प्रकार है –

कैलोरी –  64, प्रोटीन – 2.5 ग्राम, वसा – 4.5 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट – 5 ग्राम, फाइबर- 2 ग्राम और शरीर के दैनिक आवश्यकता के 14 % विटामिन B6, 9 % विटामिन E , 3 % विटामिन B1, B2 एवं विटामिन k तथा मिनरल्स में 19 % कॉपर एवं 3 % फास्फोरस, पोटेशियम और आयरन की मात्रा की प्राप्त होती है।

बाँस के कोपल, अंकुर एवं पत्तियों में कॉपर की उच्च मात्रा मौजूद होती है। जो कि शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स में से एक है। यह शरीर में मौजूद आयरन के साथ मिलकर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। ये हड्डियों, नसों और शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होता है।

विटामिन B6 हमारे शरीर की कोशिकाओं में होने वाले 140 से अधिक जैव रासायनिक प्रतिक्रियों में शामिल एक पानी में घुलनशील विटामिन है। विटामिन बी6 की पर्याप्त मात्रा कैंसर रोग से शरीर का बचाव करने में सहायक होती है।

बैम्बू शूट्स में मौजूद विटामिन ई की उच्च मात्रा आँखों एवं त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के अलावा शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में में सहायक होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर की कोशिकाओं में रासायनिक प्रतिक्रियाओं के दौरान उत्पन्न होने वाले मुक्त कणों को बनने से रोकता है। जिससे शरीर की कोशिकाओं में कैंसर रोग के पनपने से सुरक्षा होती है।

 

Medicinal use of Bamboo in Ayurveda आयुर्वेद में बाँस का औषधीय उपयोग

 

कफ, खाँसी एवं बुखार के उपचार के लिए प्रयोग 

आयुर्वेद में बाँस के कोमल ताजे पौधों के रस का प्रयोग खाँसी और कफ की औषधि के रूप में किया जाता है। चीन में बाँस के रस को ‘झूली’ के नाम से जाना जाता है। इसका प्रयोग खाँसी और कफ के उपचार के लिए पारम्परिक औषधि के रूप में किया जाता है।

इसके अतिरिक्त ताजे कोमल कोपलों के रस का प्रयोग शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने एवं मौसमी बुखार के उपचार के लिए किया जाता है।

 

कैंसर रोग की औषधि 

बाँस के कोमल तने के रस उपयोग कैंसर के उपचार के लिए किया जाता है। शोधों से प्रमाणित हुआ है कि बाँस में अनेक प्रकार के फाइटोकेमिकल्स एवं विटामिन k की उच्च मात्रा पायी जाती है। जो कि कैंसर कोशिकाओं में वृद्धि को रोकने में प्रभावी होती हैं। इसके अतिरिक्त बाँस की कोमल तने में पाए जाने वाले आहार फाइबर में एंटीट्यूमर एवं कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं।

 

 

गर्भाशय की माँसपेशियों को मजबूत बनाने की औषधि 

बाँस की कोमल पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करने से प्रसव के बाद गर्भाशय की माँसपेशियों के ढीलेपन को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं। महिलाओं में माहवारी के दौरान अधिक रक्तप्रवाह, रक्त के थक्के निकलने एवं पेट के नीचले हिस्से (श्रोणि) के दर्द की शिकायत दूर होती है।

इसके अतिरिक्त पुरूषों में प्रोस्टेट बढ़ने की शिकायत होने पर सामान्य तरीके से मूत्र त्यागने में दिक्क्त आने की समस्या से राहत पाने में भी बाँस की कोमल पत्तियों का काढ़ा असरदार होता है।

 

Health Benefits of Eating Cooked Bamboo Shoots  बैम्बू शूट्स पका कर खाने के स्वास्थ्य लाभ

 

बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में असरदार 

एक शोध अध्ययन के अनुसार –

बाँस के कोमल तने में मौजूद घुलनशील आहार फाइबर आँत में वसा की मात्रा को अवशोषित कर लेता है। जिससे रक्त के बहाव में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं पहुँचती है। इस प्रकार रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में सहायक होता है। अतः बैम्बू शूट्स /तने से बानी सब्जी या सलाद का सेवन करने से ह्रदय रोग एवं हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

 

वजन कम करने में सहायक 

बैम्बू  शूट्स में कैलोरी की कम मात्रा और आहार फाइबर की अधिक मात्रा पायी जाती है। आहार फाइबर भोजन को पचाने की प्रक्रिया धीमी करने में सहायक होता है। जिससे ज्यादा समय तक पेट भरा महसूस होता है। इस प्रकार बाँस के कोपलों से बने खाद्य पदार्थ के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

How To Cook Bamboo Shoots बैम्बू शूट्स को पकाने का तरीका

  • बाँस के कोपलों के ऊपरी पर्त को छीलकर भीतरी नर्म भाग अलग कर लें।
  • फिर नमक के पानी में डालकर धीमी आँच पर लगभग 2 घंटे तक पकने के लिए उबलने दें।
  • नमक के पानी में उबालने से बैम्बू शूट्स का कड़वापन दूर करने और नर्म बनाने में मदद मिलेगी।
  • फिर टूथपिक या फोर्क से शूट्स आसानी से दबने पर आग से उतार लें। और ठन्डे होने तक छोड़ दें।
  • इसके बाद स्लाइसेस में काट कर किसी भी सब्जी, ग्रीन सलाद, सूप या नूडल्स में मिक्स करके खाने के लिए प्रयोग करें।

 

 

जानकारी के स्त्रोत्र :

ncbi

researchgate.net

worldbamboo.net

NHS

sciencedirect.com

 

 

अन्य लेख पढ़िए :

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल: लक्षण और नियंत्रण के लिए आहार का सुझाव

 

असमान्य मासिक धर्म रक्तस्राव : कारण, लक्षण और उपचार

 

घुटनो के दर्द का कारण,बचाव और असरदार देसी उपचार

 

bamboo shoots, bamboo shoots decoction, bans ke root ka powder, bans ki pattiyon ka ras, बैम्बू शूट्स, heath benefits of bamboo shoots, medicinal benefits of bamboo, ayurvedic medicine, herbal medicine, how to cook bamboo shoots, bans ke tane ko pkaane ki vidhi

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Knee Pain: Causes and Effective Pain Relief Remedies घुटनो के दर्द का कारण,बचाव और असरदार देसी उपचार Previous post Knee Pain: Causes and Effective Pain Relief Remedies घुटनो के दर्द का कारण,बचाव और असरदार देसी उपचार
पेट के कीड़े: लक्षण और उपचार Stomach Worms in Human : Symptoms, and Treatment Next post पेट के कीड़े: लक्षण और उपचार Stomach Worms in Human : Symptoms, and Treatment