इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाने की विधि Kadha Recipe for Improving Immunity

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाने की विधि Kadha Recipe for Improving Immunity
0 0
Read Time:4 Minute, 37 Second

काढ़ा, काढ़ा बनाने के घरेलु नुस्खे, kadha for strong immunity, immunity booster kadha,ayurvedic kadha, खांसी -जुखाम से राहत पाने के लिए काढ़ा, kadha recipe, kadha banane ki vidhi,इम्युनिटी सुधर के लिए , kadha recipe

दोस्तों वर्तमान में हम कोरोना महामारी की चपेट में जीवन यापन कर रहें हैं। इस महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए वैक्सीन खोजने में दुनिया भर के वैज्ञानिक जुटे हुयें हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने लिए शरीर की इम्बयुनिटी बढ़ाना हीं एक मात्र विकल्प है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बना काढ़ा बहुत कारगर पाया गया है। अतः कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा काढ़ा बनाने की विधि को जनहित में जारी किया गया है।

इसी क्रम में आयुष चिकित्सक डॉक्टर संतोष कुमार गुप्ता द्वारा livehindustan.com को इंटरव्यू के दौरान काढ़ा बनाने की विधि की जानकारी शेयर की गयी है। आइये जाने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा बनाने की विधि।

 

 

 

 

आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गयी काढ़ा बनाने की विधि

सामग्री

  • तुलसी की पतियाँ – 4
  • दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
  • शोंठ – 1 चाय की चम्मच
  • काली मिर्च – 1 दाना
  • मुनक्का – 4

बनाने की विधि

इन सभी सामग्री को एक गिलास पानी में डालकर पानी आधा बचने तक उबलने देना है। इसके बाद पानी को छान कर चाय की तरह गर्म हीं पीना के लिए प्रयोग करना है। स्वाद बढाने के लिए काढे में नीबू की कुछ बूँदे या काले रंग का गुड़ मिलाया जा सकता है।

इस काढ़े का सेवन दिन में दो बार सुबह और शाम पीने के लिए प्रयोग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है

आयुष चिकित्सक के अनुसार काढ़ा बनाने की विधि

सामग्री

  • शुंठी/ सोंठ – आधा इंच टुकड़ा
  • पिपली – 1
  • मरीच / black pepper- 2 दाने
  • गिलोय – 1 इंच टुकड़ा
  • तुलसी की पत्तियां – 4 पत्तियाँ

बनाने की विधि

सभी जड़ी -बूटियों को एक बड़े गिलास पानी में डालकर पानी 1/4 गिलास बचने तक उबालना है। इसके बाद छान कर गर्म -गर्म चाय की तरह पीने के लिए प्रयोग करना है। सोंठ और गिलोय को कूट कर टुकड़ों में तोड़ लेने से काढ़ा असरदार तैयार होगा।

इम्युनिटी बढ़ाने के अन्य उपाय

  • एक चम्मच अदरक का रस , एक चम्मच लहसुन का रस और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार करना है। इस मिश्रण की 5 ml मात्रा का सेवन दिन में दो बार सुबह और शाम करना है। इससे खाँसी , जुखाम और कफ से बचे रहने में मदद मिलेगी।
  • यदि कोरोना संक्रमण के लक्षण प्रतीत हो, तो अश्वगंधा चूर्ण – 3 ग्राम pippalyadi ghrita साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए।
  • जमे हुए कफ को बाहर निकालने के लिए नाक के दोनों छिद्रों में दो -दो बूँद डालने से कफ नाक के रास्ते बाहर निकल जाती है। इसके लिए तिल या सरसों के तेल की दो -दो बूँद दिन में दो बार डालने के लिए प्रयोग करना चाहिए।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टर से सलाह राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करिए।

अन्य लेख पढ़िए:

मर्दाना कमजोरी का आयुर्वेदिक उपचार 

केले के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभ 

असमय सफ़ेद बाल होने के कारण और बचाव के उपाय 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
केले के छिलके खाने के फायदे Health Benefits Of Eating Banana Peel Previous post Health Benefits Of Eating Banana Peel केले के छिलके खाने के स्वास्थ्य लाभ
ह्रदय को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय Home remedies for healthy heart Next post Home remedies for healthy heart ह्रदय को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय